--Advertisement--

आरयू में जापानी और फ्रेंच भाषा की पढ़ाई अगले सत्र से, प्रस्ताव काउंसिल से पास होगा

रांची विश्वविद्यालय में बीए, बीएससी और बीकॉम पार्ट थ्री ऑनर्स, जनरल व एडऑन कोर्स की परीक्षाएं 12 से 28 अप्रैल तक होगी।

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 01:55 AM IST
रांची विश्वविद्यालय में पीजी कला, विज्ञान और वाणिज्य थर्ड सेमेस्टर सीबीसीएस (न्यू) सत्र 2016-18 की परीक्षाएं 19 से 27 अप्रैल तक होगी। रांची विश्वविद्यालय में पीजी कला, विज्ञान और वाणिज्य थर्ड सेमेस्टर सीबीसीएस (न्यू) सत्र 2016-18 की परीक्षाएं 19 से 27 अप्रैल तक होगी।

रांची. रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रमेश कुमार पांडेय ने कहा कि आरयू में फॉरेन लैंग्वेज की पढ़ाई अगले सेशन से शुरू की जाएगी। फर्स्ट फेज में जापानी और फ्रेंच लैंग्वेज की पढ़ाई शुरू करने की योजना है। इसके बाद अन्य विदेशी भाषाओं की पढ़ाई शुरू की जाएगी।


वीसी रविवार को रांची यूनिवर्सिटी के पीजी योग डिपार्टमेंट में योग व राष्ट्र उत्थान विषय पर आयोजित व्याख्यानमाला के दौरान बोल रहे थे। वीसी ने कहा कि विदेशी भाषाओं में जापानी और फ्रेंच लैंग्वेज की सबसे अधिक मांग है। इस कारण प्राथमिकता के आधार पर पहले इन दोनों भाषाओं की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसके लिए आरयू प्रशासन की ओर से प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी। इन दोनों भाषाओं की पढ़ाई सेल्फ फाइनेंस योजना के तहत संचालित होगी।

प्रस्ताव काउंसिल से पास होगा

कुलपति डॉ. पांडेय ने कहा कि रांची विश्वविद्यालय प्रशासन जापानी और फ्रेंच लैंग्वेज की पढ़ाई शुरू करने के लिए शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर लेगा। इसके बाद उसे विश्वविद्यालय के एकेडमिक काउंसिल में रखा जाएगा। एकेडमिक काउंसिल से स्वीकृति मिलने के बाद प्रस्ताव को सिंडिकेट से पारित कराया जाएगा। वहां पास होने के बाद एक्सपर्ट से सिलेबस तैयार कराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, ताकि सेशन शुरू होने से पहले सभी प्रक्रिया को पूरी कर ली जाए।

पीजी योग का कोर्स डिग्री वाले छात्रों को दिलाएगा रोजगार
वीसी ने कहा- पूर्वाेत्तर भारत में सबसे पहले पीजी योग की पढ़ाई इसी सत्र से आरयू में शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि योग की डिमांग वैश्विक स्तर पर है। क्योंकि योग की जानकारी तो लोगों को है, पर डिग्री नहीं है। इसको ध्यान में रख आरयू योग में पीजी की डिग्री देगा। ताकि विश्व में कहीं भी योग के क्षेत्र में करियर शुरू हो सके।

रांची यूनिवर्सिटी में पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं 19 से 27 अप्रैल तक ली जाएगी
रांची विश्वविद्यालय में पीजी कला, विज्ञान और वाणिज्य थर्ड सेमेस्टर सीबीसीएस (न्यू) सत्र 2016-18 की परीक्षाएं 19 से 27 अप्रैल तक होगी। परीक्षा दिन के 1:30 से शाम 4:30 बजे तक होगी। आरयू के परीक्षा विभाग की ओर से बताया गया कि इसके लिए गोस्सनर कॉलेज और निर्मला कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

बीए, बीएससी और बीकॉम पार्ट थ्री ऑनर्स, जनरल व एडऑन कोर्स की परीक्षा 12 से
रांची विश्वविद्यालय में बीए, बीएससी और बीकॉम पार्ट थ्री ऑनर्स, जनरल व एडऑन कोर्स की परीक्षाएं 12 से 28 अप्रैल तक होगी। परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:30 से 12:30 और 1:30 से 4:30 बजे तक होगी। इस संबंध में रांची यूनिवर्सिटी के परीक्षा विभाग की ओर से पिछले सप्ताह ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था।

X
रांची विश्वविद्यालय में पीजी कला, विज्ञान और वाणिज्य थर्ड सेमेस्टर सीबीसीएस (न्यू) सत्र 2016-18 की परीक्षाएं 19 से 27 अप्रैल तक होगी।रांची विश्वविद्यालय में पीजी कला, विज्ञान और वाणिज्य थर्ड सेमेस्टर सीबीसीएस (न्यू) सत्र 2016-18 की परीक्षाएं 19 से 27 अप्रैल तक होगी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..