--Advertisement--

राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव: प्लेन और रेस्टोरेंट में बिकेगा झार मधु का पाउच

Dainik Bhaskar

Dec 23, 2017, 06:37 AM IST

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 67 वर्षों में भारत को अपनी सभ्यता और संस्कृति के साथ चलना चाहिए था। नहीं चला।

jhar madhu pouch sell plane and restaurant

रांची. सीएम रघुवर दास ने कहा है कि प्लेन, होटल और रेस्टोरेंट में झारखंड की झार मधु का पाउच बिकेगा। ठंड वाले देशों में मधु की काफी डिमांड है। तेल पेरने की पुरानी परंपरा कोल्हू को विकसित किया जाएगा। दो लाख रु. की ऐसी तेल पेरने वाली कोल्हू आधारित मशीन विकसित की गई है जिससे 10-12 हजार रु. महीने आसानी से कमाया जा सकेगा। बाबा रामदेव ने उनसे कहा है कि झारखंड जितना भी मधु और सरसों तेल देगा, उसे वह ले लेंगे।

ग्रामीणों व कलाकारों के उत्पाद को बाजार देने के लिए हरेक जिले में अर्बन हाट बनाए जाएंगे। अगले बजट में इसकी व्यवस्था होगी। शुक्रवार को वे मोरहाबादी मैदान में राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अगले साल से 40 लाख स्कूली बच्चों का ड्रेस तैयार करने में सखी मंडलों को लगाया जाएगा। यहां के युवाओं को शीशी-बोतल के निर्माण से जोड़ा जाएगा।

बोर्ड-निगम के अध्यक्ष पद को शोभा की वस्तु न समझें, पद कर्म के लिए है : रघुवर

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 67 वर्षों में भारत को अपनी सभ्यता और संस्कृति के साथ चलना चाहिए था। नहीं चला। इस दाैरान बेरोजगारों की लंबी फौज पैदा हुई। महात्मा गांधी ने कहा था कि अंग्रेज अगर भारत से चले जाएं और उनकी भारत में सभ्यता बनी रहे तो वह समझेंगे कि देश को स्वराज नहीं मिला। बोर्ड-निगमों के अध्यक्षों पर प्रहार करते हुए भी सीएम ने कहा कि वे पद को शोभा की वस्तु नहीं समझें। पद कर्म करने के लिए है।

कांके में अर्बन हाट का शिलान्यास जल्द : सीपी सिंह

नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि कांके में पानी टंकी के पास 17 एकड़ जमीन पर बननेवाले अर्बन हाट का जल्द शिलान्यास किया जायेगा। यहां गांव के मेहनतकश कलाकारों व हुनरमंदों को भी जगह दी जाएगी।

कारीगरों को खादी से जोड़ेें : अशोक भगत

पद्यश्री अशोक भगत ने परंपरागत कारीगरों को खादी से जोड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कृषि और ग्रामोद्योग एक दूसरे का पूरक बने, इसकी कोशिश हो। इससे कौशल और आमदनी दोनों में इजाफा होगा।

खुद मेला का आयोजन कर रहा बोर्ड : संजय सेठ

झारखंड राज्य खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने कहा कि बोर्ड इस बार बगैर सरकारी सहयोग के मेला का आयोजन कर रहा है। 80 फीसदी हिस्सेदारी बोर्ड की अपनी है। कुछ घटेगा तो सरकार से मदद ली जाएगी।

X
jhar madhu pouch sell plane and restaurant
Astrology

Recommended

Click to listen..