--Advertisement--

विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू, 30 के बाद जमा नहीं होंगे विधेयक

विधायक दल के नेताओं और अफसरों ने सीएम के साथ बैठक की।

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2018, 07:33 AM IST
विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव

रांची. विधानसभा का बजट सत्र 17 जनवरी से शुरू हो रहा है। यह 7 फरवरी तक चलेगा। सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने मुख्यमंत्री रघुवर दास और विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन की माैजूदगी में दी। उन्होंने विधायक दल के नेताओं और अफसरों के साथ बैठक की। इसमें निर्देश दिया कि जो भी विधेयक आने वाले हैं, वे 30 जनवरी तक विधानसभा में आ जाने चाहिए। इसके बाद विधेयक नहीं लिए जाएंगे।

सरकार पर निर्भर है सुचारू ढंग से सदन चलाना: हेमंत

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि सत्र का चलना या न चलना सरकार पर निर्भर है। झामुमो जनता के हित की बात उठाएगा। सरकार का उचित जबाव चाहिए। अगर सरकार जवाब नहीं देगी तो उसका तो विरोध होगा।

स्पीकर बोले- शून्य काल के उत्तर आने चाहिए लेकिन अफसर इस संबंध में गंभीर नहीं

स्पीकर ने बैठक के बाद कहा कि अफसरों के साथ हुई बैठक में सदन की व्यवस्था बनाए रखने पर चर्चा हुई। अफसरों की दीर्घा में जिम्मेवार सीनियर अफसर रहें इसके लिए विभागों से रोस्टर भी मांगा गया है। विभागीय सचिवों को कहा गया है कि सवाल का विभाग सटीक जबाव दें। इसके लिए वे समय निकालकर मंत्रियों के साथ बैठें। सदस्य क्या अनुपूरक सवाल पूछ सकते हैं, उसके अनुसार पहले से ही जवाब तैयार रहना चाहिए। अभी यह हो रहा है कि सदन में सदस्य अनुपूरक सवाल पूछते हैं तो अफसर दीर्घा से पुर्जा भेजते हैं। यह उचित नहीं है। यह भी निर्देश दिया गया है कि जो भी विधेयक आने वाले हैं, वे 30 जनवरी तक विधानसभा कार्यालय में आ जाने चाहिए। इसके बाद विधेयक नहीं लिया जाएगा। इस संबंध में सभी विभागों को जानकारी देने को कहा गया है।

उन्होंने बताया कि शून्य काल के उत्तर आने चाहिए लेकिन अफसर इस संबंध में गंभीर नहीं रहते हैं। सभी विभागों को आॅनलाइन प्रश्न भेजा जा रहा है और उसका जवाब भी उसी तरह से आ रहा है। पिछली बार 79 प्रतिशत जवाब आॅनलाइन आया था। सिर्फ समाज कल्याण विभाग से जवाब नहीं आया था। लेकिन इस बार उसका भी रजिस्ट्रेशन हो गया है। प्रश्नों का जवाब तय प्रावधान के अनुसार 150 शब्दों से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

विधानसभा सदस्यों के लिए परिसंवाद

आज विस अध्यक्ष ने कहा कि 16 जनवरी को सदस्यों के लिए विधायक हॉल में दिन के 11.30 बजे से परिसंवाद का आयोजन किया गया है। इसका विषय सदन में बढ़ती अव्यवस्था की प्रवृत्ति के कारण व निदान, है। इसमें लिए इंदर सिंह नामधारी, बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा, हेमंत सोरेन और बलबीर दत्त को आमंत्रित किया गया है।

X
विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..