--Advertisement--

विरोध के डर से आधी रात प्रोफेसरों की लिस्ट जारी, आज यूनिवर्सिटी में बवाल तय

यह नियुक्ति कॉलेजों और पीजी विभागों में सेकेंड शिफ्ट की कक्षाओं के लिए की गई है।

Danik Bhaskar | Jan 08, 2018, 06:25 AM IST

रांची. रांची यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कॉन्ट्रैक्ट पर नियुक्ति के लिए चयनित 464 असिस्टेंट प्रोफेसरों की दूसरी सूची जारी कर दी है। विरोध को देखते हुए रविवार देर रात सूची जारी की गई। यह नियुक्ति कॉलेजों और पीजी विभागों में सेकेंड शिफ्ट की कक्षाओं के लिए की गई है। इसके लिए अगस्त-सितंबर में इंटरव्यू हुआ था। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने चयनित प्रोफेसरों को 8 से 20 जनवरी तक ज्वाॅइन करने को कहा है। इन्हें 600 रुपए प्रति कक्षा या हर माह अधिकतम 36 हजार रुपए मिलेंगे। इस मुद्दे पर पहले से ही विवाद चल रहा है। अब सोमवार को इस पर यूनिवर्सिटी में बवाल होना तय है।

इससे पहले 3 जनवरी को 267 असिस्टेंट प्रोफेसरों की सूची जारी की गई थी

इससे पहले 3 जनवरी को 267 असिस्टेंट प्रोफेसरों की सूची जारी की गई थी। इन्हें कॉलेज और पीजी विभाग का आवंटन भी कर दिया गया था। सबसे अधिक 24 असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति मुंडारी भाषा के लिए की गई थी, वहीं सबसे कम दो की नियुक्ति फिजिक्स में हुई थी। इन्हें 4 से 16 जनवरी तक ज्वाॅइन करने को कहा गया था। इतिहास विषय के लिए किसी को नियुक्त नहीं किया गया था। 12 विषयों के लिए इन सभी नियुक्तियों में अनारक्षित श्रेणी के लिए एक भी पद नहीं था।

आरयू : पहले प्रोवीसी को घेरा, आज वीसी का घेराव करेंगे छात्र

असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति में गड़बड़ी के आरोप में आठ संगठनों ने सोमवार को सुबह 11 बजे वीसी का घेराव करने की घोषणा की है। आदिवासी छात्र संघ, केंद्रीय प्रार्थना सभा, केंद्रीय सरना समिति, अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद, झारखंड आदिवासी विकास समिति, राष्ट्रीय जन संघर्ष स्वराज पार्टी, आदिवासी युवा मोर्चा और आदिवासी मूलवासी जनाधिकार मंच ने बैठक कर यह घोषणा की।

17 जनवरी को जेपीएससी चेयरमैन का घेराव किया जाएगा

बैठक में कहा गया कि झारखंड लोकसेवा आयोग और झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हाल में ली गई नियुक्ति परीक्षाओं में आरक्षण की अनदेखी की गई है। इसलिए असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति में गड़बड़ी के खिलाफ सोमवार को वीसी का घेराव होगा। जेपीएससी पीटी का रिजल्ट रद्द करने की मांग को लेकर 17 जनवरी को जेपीएससी चेयरमैन का घेराव किया जाएगा। वहीं एससी-एसटी और पिछड़ा वर्ग के विधायकों का भी उनके क्षेत्र में घेराव किया जाएगा।

विषयवार चयनित असिस्टेंट प्रोफेसरों की दूसरी सूची

बांग्ला 03
हिंदी 50
दर्शनशास्त्र 18
संस्कृत 12
ऊर्दू 09
हो 08
खड़िया 05
खोरठा 10
कुरमाली 12
मुंडारी 20
पंचपरगनिया 13
संथाली 11
नागपुरी 29
बॉटनी 16
केमिस्ट्री 12
जियोलॉजी 12
मैथ 12
फिजिक्स 07
जूलॉजी 20
एंथ्रोपलॉजी 10
इकोनोमिक्स 25
भूगोल 40
पॉलिटिकल साइंस 28
साइकोलॉजी 14
सोशियोलॉजी 18
इतिहास 20
कॉमर्स 30