रांची

--Advertisement--

ये हैं 4000 करोड़ के घोटाले के आरोपी सीएम, पत्नी है सबसे कम उम्र की MLA

इलेक्शन में सीएम रहे पति की हुई थी हार और पत्नी की जीत।

Danik Bhaskar

Dec 14, 2017, 12:52 AM IST
झारखंड के सीएम रहे मधु कोड़ा क झारखंड के सीएम रहे मधु कोड़ा क

रांची. दिल्‍ली की स्पेशल कोर्ट ने कोयला घोटाले के एक मामले में झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा समेत चार लोगों को दोषी करार दिया है। वे 14 सितंबर 2006 से 27 अगस्त 2008 तक 709 दिन झारखंड के सीएम रहे। उन पर 4000 करोड़ रुपए के घोटाले का भी मामला दर्ज है। वहीं उनकी पत्नी सबसे कम उम्र की MLA रह चुकी हैं। सीएम रहे पति की हुई थी हार और पत्नी की जीत...

- दिसंबर 2014 में झारखंड विधानसभा चुनावों में कई दिग्गज को जीत हासिल हुई थी तो कई नेता अपने ही गढ़ में हार का मुंह देखना पड़ा था।

- इसमें मझगांव सीट से चुनाव लड़ रहे पूर्व सीएम मधुकोड़ा का रिजल्ट भी काफी चौंकाने वाला रहा। वे इस सीट से झामुमो के नीरल पूर्ती से हार गए हैं। वहीं, दूसरी तरफ उनकी पत्नी गीता कोड़ा को जगन्नाथपुर सीट से जीत हासिल हुई थी।

- वहीं, 2009 में हुए विधानसभा चुनाव में गीता कोड़ा पहली बार पार्टी की तरफ से चुनावी मैदान में उतरी थीं। उन्होंने अपने सामने खड़े उम्मीदवार को 25 हजार वोटों के अंतर से मात दी थी।

- वे उस वक्त न केवल पहली बार विधायक बनीं थीं, बल्कि झारखंड की सबसे कम उम्र की विधायक होने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज हुआ। उस वक्त उनकी उम्र महज 25 साल थी।

पहले निर्दलीय विधायक थे मधु कोड़ा
- मधु कोड़ा 2006 में झारखंड के पांचवें सीएम बने थे। मुख्यमंत्री बनते वक्त वे निर्दलीय विधायक थे।
- उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ऑल झारखंड स्टूडेंड्स यूनियन के एक वर्कर के तौर पर की थी। मधु कोड़ा का जुड़ाव राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भी रहा है।

Click to listen..