Hindi News »Jharkhand News »Ranchi »News» Gasoline From Boring In Dhanbad Ranchi

बोरिंग की कर रहे थे सफाई, अचानक इस वजह से निकले लगी 12 फीट आग की लपटें

Bhaskar News | Last Modified - Dec 03, 2017, 05:45 AM IST

ट्रांसपोर्ट कंपनी के परिसर में शनिवार को बोरिंग सफाई के दौरान पानी की जगह पेट्रोल निकलने लगा।
  • बोरिंग की कर रहे थे सफाई, अचानक इस वजह से निकले लगी 12 फीट आग की लपटें
    +3और स्लाइड देखें

    रांची। धनबाद में मटकुरिया छठ तालाब के पास स्थित बसंत रोड कैरियर नामक ट्रांसपोर्ट कंपनी के परिसर में शनिवार को बोरिंग सफाई के दौरान पानी की जगह पेट्रोल निकलने लगा। बोरिंग मशीन की चिंगरी से पेट्रोल मिले पानी में आग भड़क उठी। देखते ही देखते ट्रांसपोर्ट कंपनी के परिसर में 12 फीट ऊंची आग की लपटें उठने लगीं।

    5 कर्मचारियों आए आग की चपेट में

    - इस घटना ने वहां मालिक के पुत्र राहुल कुमार तिवारी सहित बोरिंग मशीन के 5 कर्मियों को अपनी चपेट में ले लिया। पूरे परिसर में अफरा-तफरी मच गई। शरीर में लगी आग को बुझाने के लिए लोग जहां-तहां भागने लगे। आसपास के लोगों की मदद से सभी घायलों को तत्काल पीएमसीएच पहुंचाया गया। स्थिति गंभीर देखते हुए पीएमसीएच ने सभी मरीजों को रेफर कर दिया।

    - घायलों में मालिक के पुत्र राहुल की स्थिति नाजुक बनी हुई है। डॉक्टर के अनुसार राहुल 99 प्रतिशत जल गया है। उन्हें कोलकाता ले जाया गया है। वहीं, बोरिंग कर्मी सुनील मुर्मू, रूपलाल हेम्ब्रम शनिचर हेम्ब्रम 40 से 50 प्रतिशत तक जल गए हैं। इनका इलाज अशर्फी अस्पताल में चल रहा है। जबकि बोरिंग कर्मी सुनील और रामा रविदास को प्रारंभिक इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

    - कर्मचारियों ने बताया कि पिछले 8 माह से बोरिंग का पानी साफ नहीं रहा था। पानी में पेट्रोल की गंध थी। मालिक के स्तर पर इस जानकारी को नजरअंदाज किया गया। कर्मी इसे मालिक की लापरवाही बता रहे हैं। संभव है कि पंप की टंकी लीक हो। पानी में पेट्रोल का अंश मिलने पर मालिक ने इसे लेकर पंप के मालिक से बात की थी। उन्हें कहा था कि टंकी की जांच कराएं। पंप के मालिक ने टंकी जांच की बात भी कही थी। पर जांच नहीं करायी।

    धमाके के बाद घिर गए कर्मचारी
    - पानी निकासी के बने कच्चे रास्ते से होते हुए आग नाली तक पहुंच गई। नाली में आग के पहुंचते ही एक आवाज के साथ आग ने भयंकर रूप ले लिया। बोरिंग के पास बैठकर आग ताप रहे राहुल और बोरिंग सफाई में लगे 5 कर्मी आग से घिर गए।

    खतरा समझने से पहले भड़की आग
    काम जैसे-जैसे आगे बढ़ा, वैसे-वैसे पानी में पेट्रोल की गंध बढ़ती गई। जब तक हम खतरे को समझते तब तक मशीन की रगड़ से चिंगरी निकल गई। इससे पानी में आग की लपटें उठने लगीं।

    पेट्रोल की गंध महसूस होने लगी
    सफाईका काम शुरू हुआ। बोरिंग की पाइप से निकले पानी में पेट्रोल की गंध महसूस हुई। पानी की निकासी के लिए कच्चा रास्ता बनाया गया। जिससे बोरिंग का पानी सीधे नाली में जाने लगा।

    बोरिंग की सफाई करने पहुंचे कर्मी
    ट्रांसपोर्टकंपनी के परिसर में बोरिंग की सफाई करने के लिए बोरिंग कर्मी पहुंचे। बोरिंग स्थल से 10 कदम की दूरी पर चूल्हा जलाया और खाना बनाकर खाया। मालिक के पुत्र राहुल सहित अन्य 4 लोग चूल्हे में बची आंच के पास बैठकर हाथ सेंकने लगे।

    आगे की स्लाइड्स में देखें फोटोज...

  • बोरिंग की कर रहे थे सफाई, अचानक इस वजह से निकले लगी 12 फीट आग की लपटें
    +3और स्लाइड देखें
  • बोरिंग की कर रहे थे सफाई, अचानक इस वजह से निकले लगी 12 फीट आग की लपटें
    +3और स्लाइड देखें
  • बोरिंग की कर रहे थे सफाई, अचानक इस वजह से निकले लगी 12 फीट आग की लपटें
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Gasoline From Boring In Dhanbad Ranchi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×