--Advertisement--

मेयर आशा लकड़ा के चार साल पूरे, गिनाई अपनी कार्यकाल की उपलब्धियां

कहा- अपने कार्यकाल में 938 चापाकल, 721 मिनी एचवाईडीटी व 176 एचवाईडीटी लगाने का काम किया।

Danik Bhaskar | Mar 13, 2018, 02:38 AM IST

रांची. आचार संहिता लगने से पूर्व ही मेयर आशा लकड़ा ने सोमवार को दिन के दो बजे नगर निगम स्थित अपने कार्यालय में प्रेस वार्ता किया। इस दौरान उन्होंने अपने चार साल के कार्यकाल की उपलब्धियां बताईं। उन्होंने कहा कि जब चुनाव जीत कर आई तो तीसरे दिन शहर का मुआयना किया था। तब पता चला कि पूरे शहर की सफाई व्यवस्था ठप है। इसके बाद सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया। मेरे कार्यकाल में जगह-जगह कचरा ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण हुआ। धीरे-धीरे लोग भी जागरूक हुए। अपना अपना शहर काफी हद तक साफ नजर आने लगा है।

पानी की व्यवस्था पर दिया विशेष जोर

कहा-पहले वार्ड में पानी की समस्या बहुत थी। लेकिन, अपने कार्यकाल में हमने 938 चापाकल, 721 मिनी एचवाईडीटी व 176 एचवाईडीटी लगाने का काम किया। जिस वार्ड में गर्मी के दिनों में ग्राउंड वाटर लेबल नीचे चले जाने से पानी नहीं निकल पाता, वैसे इलाकों के लिए 65 टैंकरों की खरीदारी की गई।

गरीबों के लिए आवास निर्माण

आवास योजना के तहत पांच स्लमों में 1565 आवासों का निर्माण कराया जा रहा है। इसके अलावा बीएसयूपी योजना से 1754 व्यक्तिगत आवासों का निर्माण कराया गया है, मधुकम खादगढ़ा में 336 और रूगड़ीगढ़ा में 352 बेघर परिवारों को आवास दिया गया है। अब तक 688 परिवारों को बसाया गया है। शेष आवास भी जल्द ही आवंटित किया जाएगा। वहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 13497 आवासों का निर्माण होना है।

खुले में शौच से मिली मुक्ति


नगर निगम क्षेत्र में 31705 घरों में शौचालय का भी निर्माण कराया गया। लोग खुले में शौच आदि न करें इसके लिए चौक चौराहों पर 85 मॉड्यूलर टॉयलेट व 67 शौचालय का निर्माण किया भी कराया गया। वहीं, हर वार्ड में वार्ड कार्यालय सह सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसके अलावा बड़ा तालाब सहित शहर के अन्य 13 तालाबों का सौंदर्यीकरण का काम जारी है। मेयर ने कहा अगर पार्टी सिंबल नहीं देती हैं तो क्या वे निर्दलीय चुनाव लगेंगी। इस पर उन्होंने कहा कि पार्टी का निर्णय सर्वोपरि है।