Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Mini Bombs Factories Found In Naxalites Bunker In Giridih

गिरिडीह : जंगल में नक्सलियों के बंकर में मिली मिनी बम फैक्ट्री, 125 पाइप बम जब्त

आईईडी विस्फोटक (पाइप बम) बनाने वाली मिनी फैक्ट्री का उद्भेदन पुलिस ने बड़े पैमाने पर आईईडी व विस्फोटक बरामद किया है।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 14, 2018, 03:23 AM IST

  • गिरिडीह : जंगल में नक्सलियों के बंकर में मिली मिनी बम फैक्ट्री, 125 पाइप बम जब्त
    +1और स्लाइड देखें
    सर्च ऑपरेशन में मिले बम बनाने में उपयोग होने वाले सामान।

    गिरिडीह/डुमरी.पारसनाथ पहाड़ के दक्षिणी क्षेत्र ढोलकट्‌टा जंगल में एक बंकर में नक्सलियों द्वारा संचालित आईईडी विस्फोटक (पाइप बम) बनाने वाली मिनी फैक्ट्री का उद्भेदन पुलिस ने बड़े पैमाने पर आईईडी व विस्फोटक बरामद किया है। जिसमें कोडेक वायर, 2-2 किलो के करीब 100 पाइप बम और सर्जिकल ग्लप्स समेत कई समान पुलिस को हाथ लगे। जबकि दो सक्रिय आईईडी को ढोलकट्‌टा जंगल में ब्लास्ट कर निष्क्रिय कर दिया गया।

    ढोलकट्‌टा जंगल स्थित एक बंकर में यह मिनी फैक्ट्री सालों से संचालित था। गिरिडीह पुलिस को यह बड़ी सफलता मंगलवार को मिली। रिमांड पर लिए गए 25 लाख के इनामी माओवादी सुनील मांझी की निशानदेही पर पुलिस को यह सफलता हाथ लगी। जबकि अन्य बंकरों की तलाश देर रात तक जारी है। पुलिस के अनुसार इनामी माओवादी मांझी ने ढोलकट्‌टा जंगल में संचालित मिनी फैक्ट्री का लैंडमार्क बताया। जिसके आधार पर मंगलवार को एसपी सुरेन्द्र झा के निर्देश पर एएसपी दीपक कुमार के नेतृ्त्व में कोबरा 203 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट लोकेश गौतम, निघंम, सैक के थाना प्रभारी उपेंद्र राय, सीआरपीएफ मधुबन 154 बटालियन के कमांडेंट आलोक विक्रम यादव, डुमरी पुलिस निरीक्षक वीरेंद्र राम समेत सुरक्षा बलों की टीम ने छापेमारी की।

    चट्टानों के भीतर बना रखा था बंकर

    जहां इनामी माओवादी के बताए लैंड मार्क के आधार पर सर्च ऑपरेशन टीम उस बंकर को तलाशने में सफल रही। जिसमें माओवादियों का मिनी फैक्ट्री संचालित था। सर्च ऑपरेशन टीम के अनुसार जंगल में चट्टानों के भीतर बने इस बंकर का रास्ता बेहद संकरा था। लिहाजा, एएसपी दीपक कुमार ओर सर्च ऑपरेशन की टीम टार्च के लाईट में बंकर में घुसी। घुसते ही सर्च ऑपरेशन टीम भी चट्टानों से घिरे बंकर के भीतरी हिस्से को देख अकबक रह गई, कि माओवादी इस ढोलकट्‌टा में बंकर में मिनी फैक्ट्री चला रहे है। जिसमें पाइप के शक्ल के आईईडी विस्फोटक तैयार रखे है। जबकि दो डिब्बों में बारूद भरे थे। साथ ही कोडेक वायर के साथ बम समेत कई सर्जिकल आइटम के समान रखे है।

    सर्च के दौरान गांव में थी सिर्फ महिलाएं

    पारसनाथ पहाड़ के इस आदिवासी बहुल इलाका ढोलकट्‌टा में जिस वक्त सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। उस वक्त पूरे गांव में सन्नाटा पसरा था। सर्च ऑपरेशन के क्रम में पूरे गांव में सिर्फ महिलाएं ही नजर आई। लिहाजा, आदिवासी महिलाएं भी पुलिस जवानों को देखकर घबरा गई। लेकिन सर्च ऑपरेशन में शामिल एएसपी दीपक व डुमरी पुलिस निरीक्षक वीरेंद्र राम ने महिलाओं को पहले समझाया, जिसे महिलाएं राहत की सांस ली। ऑपरेशन टीम को जंगल में चट्टानों के बीच यह बंकर मिला। बंकर में मिले दो सक्रिय आईईडी को जहां मौके पर ब्लास्ट किया गया। बंकर में संचालित मिनी फैक्ट्री से बरामद विस्फोटक के अलावे अन्य ़सामानों को सर्च ऑपरेशन टीम जब्त कर ली है।

    छापेमारी में बरामद सामान की सूची

    - आईडी पाइप 103 पीस
    - केन बम बनाने के लिए दो केन
    - लेथ मशीन 1 पीस
    - एम सील का कई डिब्बा
    - सर्जिकल ग्लब्स 4
    - विस्फोटक 2 जार
    - स्प्रिंग 55 पीस
    - वैसलीन, दवा और सीरिंज
    - स्लाइड रेंची 1 आदि।

  • गिरिडीह : जंगल में नक्सलियों के बंकर में मिली मिनी बम फैक्ट्री, 125 पाइप बम जब्त
    +1और स्लाइड देखें
    जंगल में चट्टानों के बीच मिले इसी बंकर से जब्त किया गया विस्फोटक।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Mini Bombs Factories Found In Naxalites Bunker In Giridih
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×