Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Padmbhusan To Mahendra Singh Dhoni And Sahrda Sinha

धोनी और गायिका शारदा सिन्हा को पद्म भूषण, साहित्यकार दिगंबर हांसदा को पद्मश्री

पद्म पुरस्कारों की सूची में विदेशी और ओसीआई श्रेणी से पहली बार एक साथ 16 लोग हैं।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 26, 2018, 08:45 AM IST

धोनी और गायिका शारदा सिन्हा को पद्म भूषण, साहित्यकार दिगंबर हांसदा को पद्मश्री

नई दिल्ली/रांची.क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी और झारखंड के दिगंबर हांसदा समेत 85 हस्तियों को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा हुई है। धौनी को पद्म भूषण जबकि दिगंबर हांसदा को शिक्षा व साहित्य के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। वहीं बिहार की मशहूर गायिका शारदा सिन्हा को भी पद्मभूषण सम्मान मिलेगा। सरकार ने गुरुवार को विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों के लिए दिए जाने पद्म पुरस्कारों की घोषणा की। इस बार तीन विभूतियों को पद्म विभूषण के अलावा नौ को पद्म भूषण आैर 73 हस्तियों को पद्मश्री से नवाजे जाने की घोषणा की गई है। जिन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा, वे हैं भारतीय फिल्मों के संगीतकार, गीतकार अौर गायक इलैयाराजा, शास्त्रीय संगत गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान और केरल के हिंदू चिंतक पी परमेश्वरन। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पद्म पुरस्कार मिलने पर धौनी को बधाई दी है।

पहली बार 16 विदेशियों को पद्म सम्मान

पद्म पुरस्कारों की सूची में विदेशी और ओसीआई श्रेणी से पहली बार एक साथ 16 लोग हैं। अमूमन इनकी संख्या 6-7 से कम ही रहती आई है। इस बार इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए 15,700 से अधिक आवेदन आए थे।

सबसे ज्यादा 11 महाराष्ट्र के

पद्म सम्मानों की सूची में सबसे ज्यादा 11 लोग भाजपा शासित महाराष्ट्र से हैं। 9 लोगों के साथ कर्नाटक दूसरे नंबर पर है। राज्य में इसी साल मई से पहले विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं, तमिलनाडु से भी 6 लोगों को पद्म सम्मान दिया जाएगा। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल से 5, मध्यप्रदेश, ओडिशा, केरल से 4-4, गुजरात, उत्तरप्रदेश से 3, छत्तीसगढ़, राजस्थान, नगालैंड, असम, मणिपुर, बिहार और झारखंड से 2-2 और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, मिजोरम, त्रिपुरा और गोवा से 1-1 व्यक्ति को यह सम्मान दिए जा रहे हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: dhoni aur gaaayika shaardaa sinhaa ko pdm bhusn, saahitykar diganbr haansdaa ko pdmshri
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×