Hindi News »Jharkhand News »Ranchi »News» Parking Charges To Be Hike In City

4 गुना तक बढ़ सकता है पार्किंग चार्ज, मेन रोड पर 3 घंटे के 30 के बदले देने होंगे 120 रु.

संतोष चौधरी | Last Modified - Dec 14, 2017, 07:40 AM IST

पीक ऑवर और नन पीक ऑवर के लिए भी पार्किंग चार्ज अलग-अलग होगा।
4 गुना तक बढ़ सकता है पार्किंग चार्ज, मेन रोड पर 3 घंटे के 30 के बदले देने होंगे 120 रु.

रांची. नगर विकास विभाग की ओर से बनाई गई पार्किंग नियम लागू होने के बाद व्यस्त सड़क पर वाहन लगाना पहले के मुकाबले चार गुना महंगा हो जाएगा। विभाग ने पार्किंग को दो कैटेगरी ऑन स्ट्रीट और ऑफ स्ट्रीट पार्किंग में बांट दिया है। इसके अलावा सड़क की कैटेगरी भी बांट कर उसके अनुसार पार्किंग वसूलने की योजना है। मुख्य व्यस्त सड़क पर कार लगाने पर 40 रुपए प्रति घंटा और बाइक के लिए 10 रुपए प्रति घंटा की दर से पार्किंग देना होगा।

- उप मुख्य सड़क पर ऑन स्ट्रीट कार पार्किंग करने पर 30 रुपए और बाइक लगाने पर 7.50 रुपए, संपर्क सड़क पर कार लगाने पर 20 और बाइक में 5, स्थानीय सड़क पर कार लगाने पर 16 रुपए और बाइक लगाने पर 5 रुपए, पैदल यात्री सड़क पर ऑन स्ट्रीट कार लगाने पर 10 और बाइक में 5 रुपए प्रति घंटा की दर से पार्किंग चार्ज देना होगा। वहीं व्यस्त सड़क से दूर वाहन खड़ा करने पर ऑफ स्ट्रीट पार्किंग चार्ज लगेगा।

- मुख्य सड़क में कार लगाने पर तीन घंटा के लिए 20, उप मुख्य सड़क में 15, संपर्क सड़क में 10, स्थानीय सड़क में 8 और पैदल यात्री सड़क में 5 रुपए और बाइक लगाने पर पांच रुपए देने होंगे।

- पीक ऑवर और नन पीक ऑवर के लिए भी पार्किंग चार्ज अलग-अलग होगा। पीक ऑवर और नन पीक ऑवर का निर्धारण नगर निकाय अपने अनुसार करेंगे। क्योंकि पीक ऑवर में वाहन खड़ा करने का रेट नन पीक ऑवर की दर से दोगुना होगा।

ऐसे समझे पार्किंग शुल्क का गणित

- पार्किंग पॉलिसी के अनुसार प्रधान मुख्य सड़क पर अवस्थित पक्का घर के लिए नगर निकाय द्वारा निर्धारित प्रति वर्ग फुट वार्षिक किराया मूल्य का सातवां भाग लगेगा। रांची नगर निगम क्षेत्र में मुख्य सड़क पर स्थित पक्का घर का वार्षिक किराया मूल्य 144 रुपए प्रति वर्ग फुट निर्धारित किया गया है। इसका सातवां भाग 20 रुपया होता है। यानि पार्किंग शुल्क 20 रुपए के स्टैंडर्ड पर तय होगा।

- ऑफ स्ट्रीट में तीन घंटा के लिए शुल्क निर्धारित होगा, जो 20 रुपए होगा। लेकिन ऑन स्ट्रीट में इसका दोगुना शुल्क लगेगा, जो प्रति घंटा की दर से देना होगा। दो पहिया वाहन का पार्किंग शुल्क चार पहिया वाहन के एक चौथाई रखना है।

- ऑफ स्ट्रीट में 20 रुपए कार का शुल्क है तो दो पहिया का शुल्क पांच रुपए तीन घंटा के लिए होगा। लेकिन ऑन स्ट्रीट में एक घंटा के लिए कार का शुल्क 40 रुपए है, तो बाइक का 10 रुपए हो जाएगा

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 4 gaunaa tak bढ़ sakta hai paarking Charj, men rod par 3 Ghante ke 30 ke bdle dene hongae 120 ru.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×