--Advertisement--

छोटे शहर की लड़की विदेश में सिखाती है योगा, कभी पढ़ाई करने लेना पड़ा था बैंक से लोन

योग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद पायल के पास सिंगापुर चैंपियनशिप में देने एक लाख रुपए नहीं थे।

Danik Bhaskar | Mar 05, 2018, 12:42 AM IST
पायल का लक्ष्य  अब इंटरनेशनल चैंपियनशिप जीतना है। पायल का लक्ष्य अब इंटरनेशनल चैंपियनशिप जीतना है।

रांची(झारखंड). रांची की रहने वाली पायल केसरी की कहानी काफी संघर्षों से भरी हुई है। कभी एक लाख रुपए फीस न चुका पाने के चलते वह एक इंटरनेशनल टूर्नामेंट में शामिल नहीं हो सकी थी। यहां तक की पढ़ाई के लिए भी उसे बैंक से लोन लेना पड़ा था। ऐसे हालात में भी उसने हार नहीं मानी और आज वियतनाम में महिलाओं को दे रही योग सिखा रही हैं।

350 लड़कियों को पछाड़ते हुए चैंपियनशिप में जीता था गोल्ड मेडल

पिस्का मोड़ की पायल ने रांची के ही स्कूलिंग मनन विद्या से की। नवंबर-2017 में होटवार स्थित खेलगांव में योग फेडरेशन ऑफ इंडिया के 43वें योग चैंपियनशिप में 28 राज्यों की 350 लड़कियाें ने हिस्सा लिया था। पायल केसरी तब नोएडा, उत्तरप्रदेश में रहकर ग्रैजुएशन कर रही थी। पायल ने उन 350 लड़कियों को पछाड़ते हुए चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था। इसके साथ ही उनका सिलेक्शन सिंगापुर में होने वाली इंटरनेशनल चैंपियनशिप के लिए भी हो गया, लेकिन तब चैंपियनशिप में देने के लिए एक लाख रुपए नहीं थे। पढ़ाई के लिए उन्होंने पहले ही बैंक लोन ले रखा था।

ऐसे पाया जिंदगी में ये मुकाम

महज 4 साल से जुनून की तरह योग कर रही पायल थोड़ी देर के लिए हताश भी हुई। तब उसकी मां अनिता केसरी और पिता सुनील केसरी ने उसे मोटीवेट किया। अाखिरकार दिसंबर में वियतनाम में योग टीचर की वैकेंसी निकली, तो पायल ने इसके लिए अप्लाई कर दिया। वह आज क्वांगनई शहर के शिवम योगा एंड डांस सेंटर में वियतनामी महिलाओं को योग सिखा रही हैं।

अब इंटरनेशनल चैंपियनशिप जीतना लक्ष्य

पायल कहती हैं कि मैं अब पैसा जमाकर इंटरनेशनल चैंपियनशिप में जाना चाहती हूं। वियतनाम आकर उन्हें इस बात ने इंस्पायर किया कि यहां लड़कियां हर मामले में आगे हैं। लगभग सभी महिलाएं आत्मनिर्भर हैं। उनकी कमाई से ही घर चलता है। पुरुष नाममात्र का काम करते हैं।

क्वांगनई शहर में वियतनामी महिलाओं को याेग सिखाती पायल केसरी। क्वांगनई शहर में वियतनामी महिलाओं को याेग सिखाती पायल केसरी।
ये फोटो पायल ने सोशल मीडिया पर शेयर की है। ये फोटो पायल ने सोशल मीडिया पर शेयर की है।