Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Property Of BJP And Congress Rajya Sabha Candidates

राज्यसभा चुनाव : 28 करोड़ के सोंथालिया और 18 करोड़ के साहू में महामुकाबला

रांची के मारवाड़ी कॉलेज से पास समीर उरांव के पास अपनी कोई मकान या जमीन नहीं है।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 13, 2018, 02:01 AM IST

  • राज्यसभा चुनाव : 28 करोड़ के सोंथालिया और 18 करोड़ के साहू में महामुकाबला
    +2और स्लाइड देखें
    भाजपा प्रत्यािशयों समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया के नामांकन पर पूरी सरकार और संगठन के लोग मौजूद रहे।

    रांची.झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए होनेवाले चुनाव के लिए सोमवार को तीन प्रत्याशियों ने दो-दो सेटों में अपना नामांकन दाखिल किया। भाजपा ने समीर उरांव और प्रदीप कुमार सोंथालिया को चुनाव मैदान में उतारा है वहीं कांग्रेस ने धीरज साहू को।

    भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, संगठन महामंत्री धर्मपाल जी सहित कई नेता और कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप कुमार बलमुचू के अलावा झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन व अन्य विधायक नेता मौजूद थे। सबसे दिलचस्प यह रहा कि कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहु द्वारा दो सेटों में दाखिल किए गए नामांकन में झाविमो का कोई विधायक प्रस्तावक नहीं बना है। नामांकन दाखिल करने में झाविमो का कोई बड़ा नेता और विधायक भी उपस्थित नहीं हुआ। 13 मार्च को स्क्रूटनी और 15 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 23 मार्च को वोटिंग और मतदान की समाप्ति के बाद मतगणना होगी। समीर ने नामांकन पत्र के साथ दाखिल शपथ पत्र में कहा है कि उनके ऊपर कोई ऐसा मुकदमा नहीं है, जिसमें न्यायालय ने संज्ञान लिया है।

    समीर उरांव के पास न कोई जमीन, न ही मकान

    रांची के मारवाड़ी कॉलेज से पास समीर उरांव के पास अपनी कोई मकान या जमीन नहीं है। उनके बैंक एकाउंट में दो लाख रुपए हैं और नकदी महज 35 हजार रुपए है। 90 हजार रु. के जेवरात के अलावा उन्होंने अपनी कमाई से कुल 13 . 80 लाख रुपए की गाड़ियां खरीदी। उरांव के ऊपर न कोई कर्ज है और न उनके नाम कोई शेयर या किसान विकास पत्र।

    प्रदीप सोंथालिया के पास 28 करोड़ की संपत्ति

    भाजपा के दूसरे प्रत्याशी प्रदीप कुमार सोंथालिया ने शपथ पत्र में अपने नाम पर 23.28 करोड़ एवं पत्नी का 4.98 करोड़ रु. दर्शाया है। उन्होंने कहा है कि खुद 5,13,35, 752 करोड़ रु. एवं पत्नी के नाम 71,02, 507 लाख रुपये की अचल संपत्ति अर्जित की। अपने नाम की अचल संपत्ति के कंस्ट्रक्शन पर उन्होंने 1 करोड़ 76 लाख 14 हजार 484 रु. एवं पत्नी की अचल संपत्ति के कंस्ट्रक्सन पर 11 हजार रुपए खर्च किए।

    धीरज के पास करीब 18 करोड़ की संपत्ति
    कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू ने नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र में लगभग 18 करोड़ की संपत्ति दर्शायी है। बताया है कि उनके व उनके आश्रितों के पास लगभग 14 करोड़ की चल संपत्ति है। लगभग 1.72 करोड़ की अचल संपत्ति है। इसके अलावा आभूषण का मूल्य है। चल संपत्ति में उनके नाम लगभग 9.67 करोड़, पत्नी के नाम 1.06, पैतृक 9.47 करोड़ की संपत्ति दिखाई है।

    इस बार भी भारी बहुमत से जीतेंगे : रघुवर दास
    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पार्टी ने प्रदेश उपाध्यक्ष व अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश प्रभारी समीर उरांव को राज्यसभा चुनाव में पहली सीट के लिए प्रत्याशी बनाया है। उरांव जमीन से जुड़े कार्यकर्ता हैं। प्रदीप सोंथालिया को दूसरी सीट के लिए उतारा गया है। उन्होंने कहा कि एनडीए को जय भारत समानता पार्टी, नौजवान संघर्ष मोर्चा सहित अन्य दलों का समर्थन प्राप्त है।

    हार्स ट्रेडिंग नहीं एलिफेंट ट्रेडिंग होगा : हेमंत
    प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने कहा कि हार्स ट्रेडिंग के लिए बदनाम झारखंड में इस बार भाजपा ने एलिफेंट ट्रेडिंग का रास्ता तैयार कर दिया है। धनबल के साथ-साथ प्रशासनिक बल लगाने की तैयारी की जा रही है, ताकि संख्या बल नहीं होने के बावजूद दोनों सीटों पर जीत हासिल किया जा सके। इस बार भाजपा की चाल का मुंहतोड़ जवाब देंगे।

  • राज्यसभा चुनाव : 28 करोड़ के सोंथालिया और 18 करोड़ के साहू में महामुकाबला
    +2और स्लाइड देखें
    विपक्ष की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू ने सोमवार को दो सेटों में नामांकन किया। मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार, नेता प्रतिपक्ष हेमंत थे।
  • राज्यसभा चुनाव : 28 करोड़ के सोंथालिया और 18 करोड़ के साहू में महामुकाबला
    +2और स्लाइड देखें
    सत्ता पक्ष की ओर से दूसरे प्रत्याशी के तौर पर प्रदीप सोंथालिया ने नामांकन किया। मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सीएम रघुवर दास भी थे।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Property Of BJP And Congress Rajya Sabha Candidates
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×