--Advertisement--

राज्यसभा चुनाव : 28 करोड़ के सोंथालिया और 18 करोड़ के साहू में महामुकाबला

रांची के मारवाड़ी कॉलेज से पास समीर उरांव के पास अपनी कोई मकान या जमीन नहीं है।

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 02:01 AM IST
भाजपा प्रत्यािशयों समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया के नामांकन पर पूरी सरकार और संगठन के लोग मौजूद रहे। भाजपा प्रत्यािशयों समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया के नामांकन पर पूरी सरकार और संगठन के लोग मौजूद रहे।

रांची. झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए होनेवाले चुनाव के लिए सोमवार को तीन प्रत्याशियों ने दो-दो सेटों में अपना नामांकन दाखिल किया। भाजपा ने समीर उरांव और प्रदीप कुमार सोंथालिया को चुनाव मैदान में उतारा है वहीं कांग्रेस ने धीरज साहू को।

भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, संगठन महामंत्री धर्मपाल जी सहित कई नेता और कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप कुमार बलमुचू के अलावा झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन व अन्य विधायक नेता मौजूद थे। सबसे दिलचस्प यह रहा कि कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहु द्वारा दो सेटों में दाखिल किए गए नामांकन में झाविमो का कोई विधायक प्रस्तावक नहीं बना है। नामांकन दाखिल करने में झाविमो का कोई बड़ा नेता और विधायक भी उपस्थित नहीं हुआ। 13 मार्च को स्क्रूटनी और 15 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 23 मार्च को वोटिंग और मतदान की समाप्ति के बाद मतगणना होगी। समीर ने नामांकन पत्र के साथ दाखिल शपथ पत्र में कहा है कि उनके ऊपर कोई ऐसा मुकदमा नहीं है, जिसमें न्यायालय ने संज्ञान लिया है।

समीर उरांव के पास न कोई जमीन, न ही मकान

रांची के मारवाड़ी कॉलेज से पास समीर उरांव के पास अपनी कोई मकान या जमीन नहीं है। उनके बैंक एकाउंट में दो लाख रुपए हैं और नकदी महज 35 हजार रुपए है। 90 हजार रु. के जेवरात के अलावा उन्होंने अपनी कमाई से कुल 13 . 80 लाख रुपए की गाड़ियां खरीदी। उरांव के ऊपर न कोई कर्ज है और न उनके नाम कोई शेयर या किसान विकास पत्र।

प्रदीप सोंथालिया के पास 28 करोड़ की संपत्ति

भाजपा के दूसरे प्रत्याशी प्रदीप कुमार सोंथालिया ने शपथ पत्र में अपने नाम पर 23.28 करोड़ एवं पत्नी का 4.98 करोड़ रु. दर्शाया है। उन्होंने कहा है कि खुद 5,13,35, 752 करोड़ रु. एवं पत्नी के नाम 71,02, 507 लाख रुपये की अचल संपत्ति अर्जित की। अपने नाम की अचल संपत्ति के कंस्ट्रक्शन पर उन्होंने 1 करोड़ 76 लाख 14 हजार 484 रु. एवं पत्नी की अचल संपत्ति के कंस्ट्रक्सन पर 11 हजार रुपए खर्च किए।

धीरज के पास करीब 18 करोड़ की संपत्ति
कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू ने नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र में लगभग 18 करोड़ की संपत्ति दर्शायी है। बताया है कि उनके व उनके आश्रितों के पास लगभग 14 करोड़ की चल संपत्ति है। लगभग 1.72 करोड़ की अचल संपत्ति है। इसके अलावा आभूषण का मूल्य है। चल संपत्ति में उनके नाम लगभग 9.67 करोड़, पत्नी के नाम 1.06, पैतृक 9.47 करोड़ की संपत्ति दिखाई है।

इस बार भी भारी बहुमत से जीतेंगे : रघुवर दास
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पार्टी ने प्रदेश उपाध्यक्ष व अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश प्रभारी समीर उरांव को राज्यसभा चुनाव में पहली सीट के लिए प्रत्याशी बनाया है। उरांव जमीन से जुड़े कार्यकर्ता हैं। प्रदीप सोंथालिया को दूसरी सीट के लिए उतारा गया है। उन्होंने कहा कि एनडीए को जय भारत समानता पार्टी, नौजवान संघर्ष मोर्चा सहित अन्य दलों का समर्थन प्राप्त है।

हार्स ट्रेडिंग नहीं एलिफेंट ट्रेडिंग होगा : हेमंत
प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने कहा कि हार्स ट्रेडिंग के लिए बदनाम झारखंड में इस बार भाजपा ने एलिफेंट ट्रेडिंग का रास्ता तैयार कर दिया है। धनबल के साथ-साथ प्रशासनिक बल लगाने की तैयारी की जा रही है, ताकि संख्या बल नहीं होने के बावजूद दोनों सीटों पर जीत हासिल किया जा सके। इस बार भाजपा की चाल का मुंहतोड़ जवाब देंगे।

विपक्ष की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू ने सोमवार को दो सेटों में नामांकन किया। मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार, नेता प्रतिपक्ष हेमंत थे। विपक्ष की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू ने सोमवार को दो सेटों में नामांकन किया। मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार, नेता प्रतिपक्ष हेमंत थे।
सत्ता पक्ष की ओर से दूसरे प्रत्याशी के तौर पर प्रदीप सोंथालिया ने नामांकन किया। मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सीएम रघुवर दास भी थे। सत्ता पक्ष की ओर से दूसरे प्रत्याशी के तौर पर प्रदीप सोंथालिया ने नामांकन किया। मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सीएम रघुवर दास भी थे।
X
भाजपा प्रत्यािशयों समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया के नामांकन पर पूरी सरकार और संगठन के लोग मौजूद रहे।भाजपा प्रत्यािशयों समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया के नामांकन पर पूरी सरकार और संगठन के लोग मौजूद रहे।
विपक्ष की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू ने सोमवार को दो सेटों में नामांकन किया। मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार, नेता प्रतिपक्ष हेमंत थे।विपक्ष की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू ने सोमवार को दो सेटों में नामांकन किया। मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार, नेता प्रतिपक्ष हेमंत थे।
सत्ता पक्ष की ओर से दूसरे प्रत्याशी के तौर पर प्रदीप सोंथालिया ने नामांकन किया। मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सीएम रघुवर दास भी थे।सत्ता पक्ष की ओर से दूसरे प्रत्याशी के तौर पर प्रदीप सोंथालिया ने नामांकन किया। मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सीएम रघुवर दास भी थे।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..