Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Protets Against Deoghar Not In Twelve Jyotirling List

12 ज्योतिर्लिंगों में देवघर की जगह महाराष्ट्र बैद्यनाथ मंदिर के नाम लाने पर विवाद

महोत्सव में बैद्यनाथधाम के ज्योतिर्लिंग न बताकर परली स्थित बैद्यनाथ के ज्योतिर्लिंग बताया गया।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 15, 2018, 08:23 AM IST

12 ज्योतिर्लिंगों में देवघर की जगह महाराष्ट्र बैद्यनाथ मंदिर के नाम लाने पर विवाद

देवघर(झारखंड). बीते दिनों में उज्जैन के महाकाल में हुए शैव महोत्सव में बारह ज्योतिर्लिंग में झारखंड के बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग की जगह महाराष्ट्र के परभनी जिला के परली गांव स्थित बैद्यनाथ को ज्योतिर्लिंग झांकी के रूप में शामिल करने को लेकर अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के देवघर शाखा के सदस्य सह मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्यों ने आपत्ति जतायी है। देवघर के अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा ने उज्जैल प्रबंधन व शैव महोत्सव के संयोजक माखन सिंह को पत्राचार कर खुले मंच पर अपना तर्क रखने को कहा है।

- अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के महामंत्री दुर्लभ मिश्र ने बताया कि इस महोत्सव में हमारे बैद्यनाथधाम के ज्योतिर्लिंग न बताकर परली स्थित बैद्यनाथ के ज्योतिर्लिंग बताया गया, जिसका हम लोगों ने विरोध किया है। साथ ही इसपर आपत्ति भी दर्ज की है।

- उन्होंने बताया कि शिव पुराण, पद्म पुराण, लिंग पुराण आदि में जो रावण द्वारा बैद्यनाथ को स्थापित करने की कथा बताई गई है, उसके अनुसार झारखंड के देवघर में ही बैद्यनाथ विराजमान है और इसी तथ्य पर आदि गुरु शंकराचार्य ने द्वादश ज्योतिर्लिंग पर श्लोक का वर्णन किया है, जिसमें कहा गया है कि चिताभूमि में बैद्यनाथ विराजमान हैं और देवघर में ही सती का हृदय गिरा था और यहीं पर उनका अंतिम संस्कार हुआ था।
इसे चिताभूमि कहते हैं और इसलिए कहा गया है कि चिताभुमौं च बैद्यनाथः लेकिन शैव महोत्सव में इसे बैद्यनाथ बताकर महाराष्ट्र के परभनी जिला के परली गांव में स्थापित मंदिर को बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग बताया गया जो आदि गुरु शंकराचार्य व पुराणों के विपरित है। जिसका देवघर बैद्यनाथ प्रबंधन समिति व अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा इसका विरोध करती है और इस मुद्दे को खुले मंच पर चर्चा करने की खुली चुनौती देती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 12 jyotirlingaon mein devghr ki jgah mhaaraastr baidynaath mandir ke naam laane par vivad
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×