--Advertisement--

15 जवानों को उड़ाने का मास्टर माइंड है ये शख्स, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में की हैं पढ़ाई

15 जवानों को लैंडमाइंस विस्फोट कर उड़ाने की साजिश का आरोपी है कोबाड गांधी।

Dainik Bhaskar

Dec 17, 2017, 06:13 AM IST
कोबाड गांधी को माओवादियों का न कोबाड गांधी को माओवादियों का न

बोकारो(झारखंड). माओवादी विचारक और सेंट्रल कमेटी मेंबर कोबाड गांधी को बोकारो पुलिस ने हैदराबाद रेलवे स्टेशन पर गिरफ्तार कर लिया। शनिवार रात उसे बोकारो लाया गया। नावाडीह थाना क्षेत्र में लैंडमाइंस विस्फोट कर 15 पुलिस जवानों की जान लेने और खासमहल में सीआईएसएफ कैंप पर हमले की साजिश रचने के मामले में बोकारो पुलिस को उसकी तलाश थी। प्रोडक्शन वारंट भी लगाया था।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ा है कोबाड

पुलिस को सूचना मिली कि आंध्र के पूर्व विधायक नरसी रेड्डी की हत्या मामले में विशाखापट्टनम जेल में बंद कोबाड को बेल मिल गई है। इस सूचना पर बोकारो पुलिस हैदराबाद पहुंची। जेल से रिहा होने के बाद कोबाड (66) अपने घर मुंबई जाने के लिए रवाना हुए। तभी हैदराबाद रेलवे स्टेशन पर बोकारो पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ा कोबाड गुर्दा, कैंसर और कई अन्य बीमारियों से पीड़ित है।

इन घटनाओं की साजिश रचने के मामले में पुलिस उसे ढूंढ़ रही थी

- नक्सलियों ने 2 दिसंबर 2006 को बोकारो थर्मल व कंजकिरो के बीच नावाडीह के नया बस्ती के पास पुलिस की बख्तरबंद गाड़ी को बारूदी सुरंग विस्फोट कर उड़ा दिया था। फिर अंधाधुंध फायरिंग की थी।

- इस हमले में बोकारो थर्मल थाने के एएसआई और 14 जवान शहीद हो गए थे। वहीं 7 अप्रैल 2007 को करीब 100 नक्सलियों ने खासमहल में सीआईएसएफ कैंप पर हमला कर दिया था। साढ़े चार घंटे तक मुठभेड़ चली।

- इसमें सीआईएसएफ के दो जवान शहीद हुए थे। चार आम लोग मारे गए थे। दो नक्सलियों को भी मार गिराया गया था। इन दोनों घटनाओं की साजिश रचने के मामले में पुलिस उसे ढूंढ़ रही थी।

पहले भी हो चुका है गिरफ्तार

कोबाड को 20 सितंबर 2009 को आंध्रप्रदेश और दिल्ली पुलिस ने की स्पेशल टीम ने गिरफ्तार किया था। तिहाड़ समेत कई जेलों में रखा गया। इस साल अप्रैल से वह विशाखापट्‌टनम सेंट्रल जेल में था। उसे माओवादियों का नेटवर्क स्थापित करने के प्रयास के आरोप में दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था।

X
कोबाड गांधी को माओवादियों का नकोबाड गांधी को माओवादियों का न
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..