--Advertisement--

कल घर-घर जाकर दी जाएगी फाइलेरिया की दवा

News - सिविल सर्जन पैट्रिक टेटे ने शनिवार को सदर अस्पताल में प्रेस कांफ्रेंस कर मलेरिया नियंत्रण समिति विभाग की ओर से...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:00 AM IST
कल घर-घर जाकर दी जाएगी फाइलेरिया की दवा
सिविल सर्जन पैट्रिक टेटे ने शनिवार को सदर अस्पताल में प्रेस कांफ्रेंस कर मलेरिया नियंत्रण समिति विभाग की ओर से चलाई जा रहे फाइलेरिया मुक्त अभियान की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फाइलेरिया जैसे गंभीर बीमारियों को लेकर सरकार की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से लोगों को दवा खिलाकर बीमारी से बचने की पहल की जा रही है।

जिले के सदर प्रखंड, सेन्हा, कुडू, किस्को, भंडरा व नगर परिषद में 493364 लोगों को डीईसी, एलबेंडाजोल दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। 2 अप्रैल को बूथ स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के घर-घर जाकर फाइलेरिया की दवा दी जाएगी। दवा से पूर्व जांच की प्रक्रिया भी करनी है। यह सभी प्रक्रिया डीपीएम के माध्यम से की जाएगी। फाइलेरिया बीमारी होने पर 10 से 12 वर्ष के बाद इसके लक्षण दिखाई पड़ने लगता है। इस दौरान हाथ व पैर समेत शरीर के अन्य हिस्से फूलने लगते हैं। उन्होंने बताया कि दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दवा देना खतरनाक साबित हो सकता है। 2 से 5 वर्ष तक के लोगों को एक गोली लेना है। वहीं 6 से 14 वर्ष तक के लोगों को डीइसी की 2 गोली और एलबेंडाजोल की एक गोली लेनी है। 15 वर्ष से अधिक लोगों को डीइसी की 3 गोली और एलबेंडाजोल की एक गोली लेना है।

X
कल घर-घर जाकर दी जाएगी फाइलेरिया की दवा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..