--Advertisement--

पांच बोगियों में रखे कोयले में लगी आग, बड़ा हादसा टला

सीआईसी सेक्शन पर शुक्रवार की अहले सुबह एक बार फिर एक अप मालगाड़ी बर्निंग ट्रेन बनने से बच गई। जानकारी के अनुसार 7006...

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 02:00 AM IST
सीआईसी सेक्शन पर शुक्रवार की अहले सुबह एक बार फिर एक अप मालगाड़ी बर्निंग ट्रेन बनने से बच गई। जानकारी के अनुसार 7006 अप मालगाड़ी टोरी कोल साइडिंग से कोयला लेकर कृष्णशीला (यूपी) जा रही थी। टोरी स्टेशन पर रेल कर्मियों ने मालगाड़ी के बोगी में लदे कोयले में धुंआ के साथ चिनगारी उठते देखा।

वहां उसमें पानी डालकर बुझा दिया गया। उसके बाद उक्त मालगाड़ी खोल दिया गया। टोरी-लातेहार स्टेशन के बीच पून: कोयले से धुंआ के साथ चिंगारी उठते देखा गया। चालक दल द्वारा तत्काल इसकी सूचना रेल कंट्रोल को दी गई। जानकारी मिलते ही रेल कंट्रोल के निर्देश पर ऑन ड्यूटी स्टेशन मास्टर पवन कुमार ने स्टेशन प्रबंधक आई चौधरी के साथ-साथ अग्निशमन विभाग को इसकी सूचना दी। मालगाड़ी अहले सुबह करीब 4.50 बजे लातेहार पहुंची। पहले से दमकल के साथ पहुंचे कर्मी आग बुझाने में जुट गए।

स्टेशन मास्टर कुमार ने बताया मालगाड़ी के इंजन के पिछे के बोगी संख्या पांच, 14, 17, 18 व 19 में रखे कोयले से आग लगी थी। छह घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मी उसे बुझाने में सफल हुए। इधर, मालगाड़ी के बोगी में रखे कोयले में कैसे आग लग रही है, इसपर अब भी रहस्मय बरकार है।

लोडिंग प्वाइंट पर नहीं दिया जाता है ध्यान

मालगाड़ी के बोगी में रखे कोयले में आग लगने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी है। चार माह के भीतर यह पांचवीं घटना है। रेलवे के जानकार सूत्रों की मानें तो लोडिंग साइडिंग पर मालगाड़ी के बोगी में कोयला लोड़ करते समय ध्यान नहीं दिया जाता है। जलता हुआ कोयला लोड कर दिया जा रहा है। जिसके कारण इस तरह की घटनाएं हो रही हैं।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..