--Advertisement--

लातेहार में शांतिपूर्ण तरीके से मनी होली

News - जिलेभर में शुक्रवार को महापर्व होली शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ। लोगों ने रंगों की बरसात कर...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:00 AM IST
लातेहार में शांतिपूर्ण तरीके से मनी होली
जिलेभर में शुक्रवार को महापर्व होली शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ। लोगों ने रंगों की बरसात कर खुशियों की मिठास के बीच यह त्योहार मनाया। लातेहार में सुबह होते ही लोगों का हुजूम सड़कों पर उतर आया। रंग भरी पिचकारी, अबीर व गुलाल लिए रंग-बिरंगे चेहरे पर रंग-अबीर उड़ाते रहे। विभिन्न चौक-चौराहों व मुहल्लों में लाउडस्पीकर से बजते होली के गीतों में लोग थिरकते देखे गए। शहर के डुरुआ क्षेत्र के फुटानी चौक पर स्थानीय युवकों ने मटका फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया।

इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस आयोजन को सफल बनाने में अनुरोध बाग, विजय अग्रवाल, गुड्डु सिंह, पप्पू सरदार, अभिनव वर्मा समेत कई युवकों ने सराहनीय भूमिका निभाई। वहीं कीर्तन मंडली होली के फगुआ गीत गाते हुए नगर भ्रमण किया। इससे पहले मंडली में शामिल लोग केश्वर अहरा के समीप अगजा (होलिका दहन) स्थल पहुंचे, जहां पूजन के उपरांत भस्म से होली खेली। इसके बाद होली के गीत गाते हुए पूरे शहर का भ्रमण किया। इसमें अशोक महलका, त्रिभुवन पांडेय, भुनेश्वर साहू, सुदामा प्रसाद, बेचन साव, महेंद्र प्रसाद, शंभू ठाकुर, राजेंद्र प्रसाद, प्रवीण दास, संतोष पासवान समेत कई लोग शामिल थे। इधर, बच्चों, युवकों, महिलाओं व बुजुर्गों की टोली ने भी जमकर होली खेली।

मटका फोड़ प्रतियोगिता के अवसर पर पहुंचे डीसी राजीव कुमार।

बालूमाथ में होली खेलते बच्चे।

फाग के राग में रंग गया था ग्रामीण क्षेत्र

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी होली का त्योहार उत्साह के साथ मनाया गया। प्रात: में ढोल-बाजे के साथ लोग अगजा (होलिका दहन) पहुंचे, जहां पूजन के उपरांत भस्म से लोगों ने होली खेली। होली के गीत गाते यह टोली रंगों की होली खेलने में जुट गई। इस दौरान ‘’संवत गोसाईं गोड़ लागीला, फगुआ पुआ मांगी ला..., ‘’सिया झारे लंबी केश, लक्ष्मण लाई द कंगहिया... गाने की गूंज से वातावरण फाग के राग में रंग गया था।

X
लातेहार में शांतिपूर्ण तरीके से मनी होली
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..