Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» पीठासीन पदाधिकारी व मतदान अधिकारियों की ट्रेनिंग कल से

पीठासीन पदाधिकारी व मतदान अधिकारियों की ट्रेनिंग कल से

नगर निगम चुनाव संपन्न कराने के लिए नियुक्त पीठासीन पदाधिकारियों का प्रशिक्षण तीन अप्रैल से शुरू होगा। ट्रेनिंग...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 03:10 AM IST

नगर निगम चुनाव संपन्न कराने के लिए नियुक्त पीठासीन पदाधिकारियों का प्रशिक्षण तीन अप्रैल से शुरू होगा। ट्रेनिंग दो चरणों में बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में होगी। पहले चरण का प्रशिक्षण तीन अप्रैल को होगा। इस दिन पीठासीन पदाधिकारियों को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और प्रथम मतदान अधिकारियों को दोपहर दो बजे तक शाम चार बजे तक ट्रेनिंग दी जाएगी। चुनाव कार्य में करीब 10 हजार कर्मियों को लगाया जाएगा। इसमें दो हजार कर्मी रिजर्व रहेंगे। पहले ये प्रशिक्षण 28 मार्च से होना था, लेकिन स्टेडियम में खिलाड़ियों के ठहरे होने से कारण तिथि में बदलाव किया गया है।

सेकेंड फेज की ट्रेनिंग सात से नौ तक

सात अप्रैल को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक पीठासीन पदाधिकारियों की ट्रेनिंग होगी। दोपहर 12.30 से 2 बजे तक प्रथम मतदान अधिकारी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक द्वितीय मतदान अधिकारियों की ट्रेनिंग होगी। 8 अप्रैल को तीनों पालियों में द्वितीय मतदान अधिकारियों काे प्रशिक्षण दिया जाएगा। 9 अप्रैल को प्रथम पाली में सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक तृतीय मतदान अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

उम्मीदवारों के खर्च की जांच आज से होगी

उम्मीदवारों के खर्च के ब्योरे की जांच दो अप्रैल से होगी। प्रत्याशियों को अपने आय-व्यय का ब्योरा चार बार प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद सात, 13 और 27 अप्रैल को भी लेखा-जोखा की जांच की जाएगी। नगर निगम चुनाव के उम्मीदवारों के खर्च की जांच कलेक्ट्रेट के ब्लॉक बी स्थित कमरा नंबर-112 में होगी। वहीं बुंडू नगर पंचायत के उम्मीदवारों के खर्च की जांच बुंडू नगर कार्यालय में होगी।

210 गश्ती दल मजिस्ट्रेट की तैनाती

चुनाव में बेहतर समन्वय और गड़बड़ियां रोकने के लिए गश्ती दल दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। रांची नगर निगम क्षेत्र के लिए 210 और बुंडू नगर पंचायत के लिए चार मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति होगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×