--Advertisement--

पैसेंजर ग्रोथ में रांची एयरपोर्ट नंबर-1

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पैसेंजर ग्रोथ में देश में नंबर-1...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:25 AM IST
केंद्रीय नागर विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पैसेंजर ग्रोथ में देश में नंबर-1 बन गया है। यहां सबसे ज्यादा 70% ग्रोथ है। इस एयरपोर्ट से वर्ष 2014-15 में 6.6 लाख यात्रियों ने अावागमन किया, जाे वर्ष 2017-18 में बढ़कर 18 लाख पर पहुंच गई है। वर्ष 2014 में यहां से 11 विमान उड़ान भरते थे। अभी इसकी संख्या 27 हो गई है। जयंत सिन्हा शनिवार को एयरपोर्ट पर मीडिया से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि रांची में 24 घंटे एयरपोर्ट का ऑपरेशन शुरू हो गया है। इससे एयर एंबुलेंस को फायदा होगा। लेट लाइट फ्लाइट उपलब्ध होंगे। एयरपोर्ट के विस्तार के लिए रक्षा मंत्रालय से बात चल रही है। 152 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें एयरपोर्ट के सामने एयरफोर्स की 27 एकड़ जमीन भी है। इस जमीन पर नया टर्मिनल, मल्टी लेवल कार पार्किंग, होटल और कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाने की योजना है।

जमशेदपुर-कोलकाता विमान सेवा अभी नहीं

उड़ान कार्यक्रम के तहत सबसे पहले जमशेदपुर से कोलकाता के बीच विमान सेवा शुरू होने वाली थी, लेकिन यह मामला अटक गया। एयर डेक्कन की फ्लाइट 15 फरवरी से शुरू होने वाली थी। विमान आ गया था। फाइनल टेक्निकल फ्लाइट ट्रायल में बाधा आ गई।

दुमका-बोकारो से भी शुरू होगी उड़ान

दुमका से काेलकाता व रांची और बोकारो से पटना, रांची के लिए भी उड़ान के तहत विमान सेवा शुरू होगी। लेकिन यहां भी जमीन का मामला फंसा है।