रांची

--Advertisement--

रांची

आंत्रप्रेन्योर डिग्री व डिप्लोमा भी कराएंगे तकनीकी संस्थान सिटी रिपोर्टर

Danik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:25 AM IST
आंत्रप्रेन्योर डिग्री व डिप्लोमा भी कराएंगे तकनीकी संस्थान

सिटी रिपोर्टर
छात्रों को इंडस्ट्रियल ओरिएंटेड बनाने के लिए अब तकनीकी संस्थान उन्हें डिग्री और डिप्लोमा करा सकेंगे। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने यह इनिशिएटिव लिया है। इसके तहत अलग-अलग कोर्स तैयार किए हैं। 12वीं पास के लिए बैचलर ऑफ वोकेशन, 10वीं पास के लिए डिप्लोमा ऑफ वोकेशन और 10वीं से कम पढ़े छात्रों के लिए डिप्लोमा ऑफ स्किल का प्रोग्राम कराया जाएगा।

देनी होगी जानकारी: एमआईटीएस के एसो. प्रोफेसर डॉ. मनीष दीक्षित ने बताया कि जो भी तकनीक संस्थान इस तरह का डिप्लोमा कराएंगे उन्हें संबंधित यूनिवर्सिटी और बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन को बताना होगा। यह सभी प्रोग्राम वर्तमान इंडस्ट्री को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं।

एसकेपी का मिलेगा फायदा: एआईसीटीई के जो भी स्किल नॉलेज प्रोवाइडर (एसकेपी) हैं, छात्र उन संस्थानों के संसाधनों का उपयोग कर सकेंगे। उदाहरण के तौर पर रांची का छात्र दिल्ली के एसकेपी संस्थान के संसाधनों का उपयोग कर सकेगा। साथ ही संस्थान छात्र को संबंधित काम का क्रेडिट भी देगा।

पार्टटाइम भी पूरे कर सकेंगे क्रेडिट: एआईसीटीई ने छात्रों को सहूलियत और भी दी है। कोई छात्र जॉब कर रहा है और वोकेशन डिप्लोमा करना चाहता है तो वह पार्ट टाइम इसे कर सकेगा।

यह हैं प्रोग्राम

ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी, ऑटोमोटिव सर्विसिंग, मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी, इंडस्ट्रियल टूल मैन्युफैक्चरिंग, प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी, सॉफ्टवेयर डवलपमेंट, बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस, ग्राफिक्स एंड मल्टीमीडिया, प्रिंटिंग एंड पैकेजिंग, ट्रेवल एंड टूरिज्म, फूड प्रोडक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज, एयर कंडीशनिंग शामिल है।


रांची
Click to listen..