• Home
  • Jharkhand News
  • Ranchi
  • News
  • सुधीर त्रिपाठी बने 21वें मुख्य सचिव, अमित खरे दिल्ली जाएंगे
--Advertisement--

सुधीर त्रिपाठी बने 21वें मुख्य सचिव, अमित खरे दिल्ली जाएंगे

सरकार ने निधि खरे को कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग की प्रधान सचिव पद से हटाकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 03:40 AM IST
सरकार ने निधि खरे को कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग की प्रधान सचिव पद से हटाकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का प्रधान सचिव बनाया है। इनसे एटीआई महानिदेशक का प्रभार भी वापस ले लिया। गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे को अब कैबिनेट के साथ कार्मिक एवं एटीआई का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। बुधवार को रिटायर हुए राज्यपाल के प्रधान अपर मुख्य सचिव एसके सत्पथी की जगह अभी नियुक्ति नहीं हुई है। इस पद के लिए सरकार राजभवन को तीन अधिकारियों का पैनल भेजती है। इस पर राज्यपाल की सहमति के बाद सरकार नियुक्ति करती है। मुख्यमंत्री के दिल्ली से लौटने के बाद इस पद पर नियुक्ति होने की उम्मीद है।

7 महीने मुख्य सचिव रहेंगे त्रिपाठी, 30 सितंबर को रिटायर होंगे

पॉलिटिकल रिपोर्टर | रांची

राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी को झारखंड का नया मुख्य सचिव बनाया है। उन्होंने मुख्य सचिव राजबाला वर्मा की जगह ली है, जो बुधवार को रिटायर हो गईं। 1985 बैच के आईएएस अफसर त्रिपाठी ने राजबाला वर्मा से प्रभार भी ले लिया। वे राज्य के 21वें मुख्य सचिव हैं। कानूजिस समय सुधीर त्रिपाठी को मुख्य सचिव बनाए जाने की अधिसूचना जारी हुई, उस समय वे रिम्स में हड़ताली डॉक्टरों से बातचीत कर रहे थे। इसके बाद डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई। वहीं एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में राज्य सरकार ने केंद्र में सचिव पद के लिए सूचीबद्ध विकास आयुक्त अमित खरे को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए एनओसी दे दी। केंद्र सरकार पिछले कई महीनों से अमित खरे के मामले में एनओसी मांग रही थी। सुधीर त्रिपाठी 30 सितंबर 2018 और अमित खरे 30 सितंबर 2021 को रिटायर होंगे।

24 घंटे में पर्दे से बाहर आए

निधि खरे को कार्मिक से हटाकर स्वास्थ्य सचिव बनाया

मुख्य सचिव पद की दौड़ में अमित खरे का नाम सबसे आगे था। फिर राजीव कुमार का नाम आया। मंगलवार को अचानक सुधीर त्रिपाठी को मुख्य सचिव बनाए जाने की चर्चा चली। लेकिन, रात तक कोई फैसला नहीं हो पाया। 24 घंटे बाद ही उनका नाम पर्दे से बाहर आया।