--Advertisement--

येसु संदेश

News - येसु संदेश सच्चा मसीही एक अच्छा शिक्षक होता है : फादर चेरे सिटी रिपोर्टर | रांची एक सच्चा मसीही एक अच्छा...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 03:50 AM IST
येसु संदेश
येसु संदेश

सच्चा मसीही एक अच्छा शिक्षक होता है : फादर चेरे

सिटी रिपोर्टर | रांची

एक सच्चा मसीही एक अच्छा या आदर्श शिक्षक होता है। उसकी शिक्षण शैली में सिद्धांत कम, व्यवहारिकता अधिक होती है। धर्म संबंधित शिक्षा देने में भी वैसी ही प्रशिक्षण शैली अपनाने की जरूरत है, ताकि लोग यह जानें कि वे जिस धर्म या आध्यात्मिक समुदाय में हैं वह क्या है। इसकी व्यापकता क्या है। धार्मिक बातों की जानकारी में क्या आध्यात्मिक या आत्मिक लाभ है।

उक्त बातें डॉन बॉस्को यूथ एजुकेशनल सर्विसेस (डीबीवाइईएस) बरियातू के डायरेक्टर फादर अशोक कुजूर चेरे ने कही। बुधवार को वे डीबीवाईएस के सभागार में राजधानी रांची के विभिन्न क्षेत्रों के धर्मसंघियों, कैथोलिक महिला संघ, युवा संघ के लिए आयोजित कैटेकिज्म विषयक कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कैथोलिक आर्चडायसेसन कलर्जी तथा कैथोलिक रेलीजियस ऑफ इंडिया (सीआरआई)रांची यूनिट के तत्वावधान में 27 से आयोजित दो दिवसीय दो दिवसीय प्रशिक्षण में बोल रहे थे। इसमें राजधानी के विभिन्न धर्मसमाज के फादर्स, सिस्टर्स के अलावा कैथोलिक महिला संघ, युवा संघ तथा विभिन्न टोलों के पंच मिलाकर कुल 150 प्रतिभागी शामिल थे।

फादर चेरे ने बताया कि किसी भी विषय की विस्तृत जानकारी के लिए सर्वप्रथम यह जरूरी है कि हम उन्हें जानें, जिसे हमें विषय का ज्ञान देना है। उनके मानसिक स्तर को जानें और खुद को उस स्तर पर लाकर प्रशिक्षण देने की तैयारी करें। विषय की जानकारी देने से पूर्व खुद को हर नजरिए से तैयार करें।

कैथोलिक आर्चडायसेसन कलर्जी व सीआरआई का कैटेकिज्म विषयक कार्यशाला

डीबीवाईएस के सभागार में मसीही विश्वासियों को संदेश देते फादर अशोक कुजूर चेरे।

दूसरे सत्र में धर्मशिक्षा पर चर्चा

रांची महाधर्मप्रांत विश्वास प्रशिक्षण दल के निदेशक फादर बिनय गुड़िया ने दूसरे सत्र में धर्मशिक्षा के इतिहास पर जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने धर्मशिक्षा पाठन प्रणाली के आठ चरणों पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इन चरणों को अपना कर रविवारीय धर्मक्लास को कैसे जीवंत रूप में संचालित कर सकते हैं। बताते चलें कि कल डीबीवाइईएस में इस प्रशिक्षण का उद्घाटन हजारीबाग के बिशप आनंद जोजो के द्वारा किया गया था।

X
येसु संदेश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..