विज्ञापन

देवघर के देवीपुर में बनेगा राज्य का एम्स, केंद्रीय बजट में झारखंड को मिली सौगात / देवघर के देवीपुर में बनेगा राज्य का एम्स, केंद्रीय बजट में झारखंड को मिली सौगात

bhaskar News

Feb 02, 2017, 02:48 AM IST

देवघर के देवीपुर में क्षेत्रीय अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (रीजनल एम्स) खुलेगा। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को पेश आम बजट में झारखंड में एम्स स्थापित करने की घोषणा की। राज्य में एम्स बनाने की कवायद वर्ष 2014 से चल रही थी।

डेमो फोटो। डेमो फोटो।
  • comment
रांची. देवघर के देवीपुर में क्षेत्रीय अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (रीजनल एम्स) खुलेगा। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को पेश आम बजट में झारखंड में एम्स स्थापित करने की घोषणा की। राज्य में एम्स बनाने की कवायद वर्ष 2014 से चल रही थी। लेकिन स्थान तय नहीं होने के कारण केंद्र से मंजूरी नहीं मिल रही थी। राज्य के विकास आयुक्त एवं अपर मुख्य सचिव (वित्त) अमित खरे ने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को जो प्रस्ताव भेजा था, उसे ही बजट में मंजूरी दी गई है।

झारखंड में एम्स की स्थापना को लेकर कई सालों से सियासी जंग चल रही थी। रांची, दुमका, देवघर, बोकारो और धनबाद में एम्स बनाने की लॉबिंग हो रही थी। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने देवघर के अलावा तीन-चार वैकल्पिक साइट की सूची भेजने का आग्रह किया था।
अगस्त 2016 में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने देवघर में एम्स की स्थापना करने का फैसला कर केंद्र को पत्र भेजा था। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात कर एम्स की स्वीकृति देने का आग्रह किया। कहा था कि संथाल परगना के लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा। सरकार ने देवीपुर में 295 एकड़ जमीन तय कर ली है।
रेल बजट में हमें मिला 2583 करोड़
बजट में झारखंड की रेल परियोजनाओं के लिए 2583 करोड़ रुपए मिले हैं। रांची रेल मंडल के डीआरएम संतोष कुमार अग्रवाल ने बताया कि ये रुपए किस परियोजना के लिए मिले हैं, इसकी विस्तृत रिपोर्ट तीन फरवरी को मिलेगी। उन्होंने कहा कि बजट में 2020 तक देशभर के सभी क्रॉसिंग को बंद करने की घोषणा की गई है। लेकिन झारखंड 2018 में ही इस लक्ष्य को पूरा कर लेगा। बजट में सोलर पावर स्टेशन बनाने की भी बात है। रांची रेल डिविजन के आेरगा रेलवे स्टेशन को पहले ही ग्रीन स्टेशन यानी सोलर स्टेशन के रूप में विकसित कर लिया जाएगा।
रघुवर ने एम्स के लिए पीएम का आभार जताया
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड में एम्स स्थापित करने की बजट घोषणा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि बजट में गांव, गरीब, किसान, युवा और महिलाओं को ध्यान में रखते हुए झारखंड को एम्स की सौगात दी गई है। चुनौतियों के बावजूद केंद्र का यह बेहतरीन बजट है। केंद्र और झारखंड सरकार के बजट में मूल में गरीब कल्याण ही है। गरीबों की आय बढ़ाने और लोगों की सामाजिक सुरक्षा पर विशेष जोर दिया गया है। कालाधन और भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए राजनीतिक दलों तक के चंदे को पारदर्शी बनाने का काम किया है। 3.5 करोड़ युवाओं को मार्केट बेस्ड ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा गया है। आयकर में छूट देकर मध्यम वर्ग को बड़ी राहत दी गई है। कोई नया कर नहीं लगाया गया है। ये सब अच्छे दिन आने के संकेत हैं।
संथाल की बीमारी गरीबी दूर करेगा एम्स : चंद्रवंशी
स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि एम्स झारखंड के लिए बड़ी सौगात है। यह बीमारी के साथ-साथ संथाल परगना की गरीबी दूर करेगा। बजट में एम्स के लिए राशि का प्रावधान होने से अब डीपीआर बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी।
निशिकांत दुबे की थी मांग देवघर में ही बने एम्स
रांची के बदले देवघर में एम्स की स्थापना के लिए गोड्‌डा सांसद निशिकांत दुबे की पहल रंग लाई। वे चाहते थे कि देवघर में ही एम्स बने। देवघर में हवाईअड्‌डा बनने की मांग पूरी हो जाने के बाद एम्स के लिए उसे उपयुक्त माना गया।

X
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन