रांची / 700 बसों का अधिग्रहण, स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों से कहा-बच्चों को लाने-ले जाने की जिम्मेदारी आपकी



प्रभात तारा मैदान में सवा लाख लोगों के बैठने के लिए बनाया गया है पंडाल। प्रभात तारा मैदान में सवा लाख लोगों के बैठने के लिए बनाया गया है पंडाल।
X
प्रभात तारा मैदान में सवा लाख लोगों के बैठने के लिए बनाया गया है पंडाल।प्रभात तारा मैदान में सवा लाख लोगों के बैठने के लिए बनाया गया है पंडाल।

  • शहर के विभिन्न स्कूलों को आज बसें जमा कराने का दिया गया है निर्देश
  • कल कई स्कूलों में अभिभावकों को खुद बच्चों को पहुंचाना पड़ सकता है

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2019, 12:08 PM IST

रांची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को धुर्वा में नवनिर्मित विधानसभा भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे श्री जगन्नाथ एचईसी मैदान (प्रभात तारा) में आयोजित कार्यक्रम में मानधन योजना का शुभारंभ करेंगे। यहीं से वे साहेबगंज में बने बंदरगाह का ऑनलाइन उद्घाटन और धुर्वा में सचिवालय भवन का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में रांची सहित राज्य के अन्य जिलों से लाभुकों को लाया जाएगा। इसके लिए करीब 700 बसें ली जाएंगी। 11 सितंबर को विभिन्न स्कूलों की बसें ली जाएंगी। इस कारण 12 सितंबर को कई स्कूलों में अभिभावकों को खुद बच्चों को पहुंचाना होगा।

 

बिना प्रवेश पत्र के किसी को भी प्रवेश नहीं
डीटीओ संजीव कुमार पिछले सप्ताह ही स्कूल प्रबंधकों की बैठक में स्कूल बसों को निर्धारित समय पर जमा कराने का निर्देश दे चुके हैं। भवन निर्माण सचिव सुनील कुमार, डीसी राय महिमापत रे सहित अन्य अधिकारियों ने मंगलवार को कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। डीसी ने मौके पर नोडल अफसरों को कई दिशा-निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बिना प्रवेश पत्र के किसी को भी प्रवेश न करने दें।

 

एयरपोर्ट से धुर्वा तक सफाई व ठेला हटाने का आदेश
एयरपोर्ट से धुर्वा तक की सूरत बदल गई है। रोड के छोटे-छोटे गड्‌ढे भर दिए गए हैं। डिवाइडर का रंग-रोगन हुआ है। नगर निगम ने विशेष सफाई के लिए 150 से अधिक कर्मियों को लगाया है। दो पालियों में सड़क की सफाई हो रही है। बुधवार से गुरुवार सुबह तक लगातार सफाईकर्मियों को एयरपोर्ट से धुर्वा तक नजर रखने के लिए कहा गया है। रोड के किनारे ठेला-खोमचा लगाने वालों को हटने की चेतावनी दी गई है।

 

10 बजे के बाद नहीं मिलेगी प्रवेश की अनुमति
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर किसानों को सुबह 8 बजे तक मैदान में पहुंचा है। एक लाख किसानों को बुलाया गया है। 10 बजे के बाद प्रवेश पर रोक होगी। किसानों को लाने के लिए 1600 वाहन लिया जाएगा। इनकी पार्किंग जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, स्मार्ट सिटी मैदान, एचएमटीपी मैदान आदि में होंगी।

 

खाने की जांच करेंगे 4 फूड सेफ्टी अफसर
सिविल सर्जन डॉ. वीबी प्रसाद ने बताया कि बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल व नए विधानसभा भवन तक विशेषज्ञों की टीम तैनात रहेगी। पीएम के कारकेड में कॉर्डियेक एंबुलेंस सहित विशेषज्ञ चिकित्सक रहेंगे। पीएम के कार्यक्रम में अलग-अलग जगह 15 एंबुलेंस तैनात रहेंगी। मेकॉन अस्पताल को कंटिजेंसी अस्पताल व रिम्स को आपात स्थिति के लिए रेफरल अस्पताल बनाया गया है। जेएससीए स्टेडियम को रिजर्व रखा गया है। चार फूड सेफ्टी ऑफिसरों में एक एयरपोर्ट, दूसरा रेडिशन ब्लू होटल में, जहां पीएम मोदी का भोजन बनेगा।

 

दो मेडिकल टीमें गठित, एक कारकेड दूसरी टीम सेफ हाउस में रहेगी तैनात
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए रिम्स ने दो मेडिकल टीमों का गठन किया है। एक टीम पुलिस लाइन से हवाई अड्डा व पीएम के कारकेड के साथ रहेगी। दूसरी टीम सेफ हाउस (जेएससीए स्टेडियम) में तैनात रहेगी। पहली टीम जो कारकेड के साथ रहेगी, उसमें मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. बिंदे कुमार, सर्जरी के सह प्राध्यापक डॉ. अरुण कुमार तिवारी, एनेस्थेटिस्ट डॉ. अजीमुल हक, ब्लड बैंक टेक्नीशियन दीप नारायण प्रसाद, स्टाफ नर्स डोली रानी रे और फातिमा टोप्पो, कार्डियक एंबुलेंस चालक अरुण कुमार, रेडियो मैकेनिक दीपक कुमार, कक्ष सेवक जॉन उरांव और एंबुलेंस चालक संतोष चौधरी शामिल रहेंगे। दूसरी टीम में मेडिसिन विभाग के डॉ. अभय कुमार, सर्जरी के डॉ. समीर टोप्पो, ट्रॉमा क्रिटिकल केयर के डॉ. कुमार अभिषेक, ब्लड बैंक के टेक्नीशियन अफजल मंसूरी, स्टाफ नर्स मरियम व अनिता कुमारी, कॉर्डियक एंबुलेंस चालक मौली दास, क्रिटिकल केयर मैकेनिक दिनेश कुमार, कक्ष सेवक विजय राम और एंबुलेंस चालक योगेंद्र कुमार पासवान को शामिल किया गया है। एंबुलेंस में दवा, 'ए' पॉजिटिव ग्रुप के ब्लड आदि रहेंगे।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना