• Hindi News
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • News
  • Ranchi - यूजी और पीजी में 86 दिनों से चल रहा एडमिशन, छठी बार 15 तक तिथि बढ़ी
--Advertisement--

यूजी और पीजी में 86 दिनों से चल रहा एडमिशन, छठी बार 15 तक तिथि बढ़ी

रांची यूनिवर्सिटी के 22 पीजी डिपार्टमेंट्स और 14 अंगीभूत कॉलेजों में पिछले 86 दिनों से एडमिशन प्रक्रिया चल रही है।...

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2018, 03:56 AM IST
Ranchi - यूजी और पीजी में 86 दिनों से चल रहा एडमिशन, छठी बार 15 तक तिथि बढ़ी
रांची यूनिवर्सिटी के 22 पीजी डिपार्टमेंट्स और 14 अंगीभूत कॉलेजों में पिछले 86 दिनों से एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद भी यूजी व पीजी के सभी सीटों पर एडमिशन नहीं हो सका है। एडमिशन के लिए रांची यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा छठी बार 15 सितंबर तक तिथि बढ़ाई गई है। स्टूडेंट्स के डिमांड के आलोक में कुलपति डॉ. रमेश कुमार पांडेय के निर्देश पर तिथि बढ़ाने का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इससे स्टूडेंट्स दो दिन नामांकन लेने का और समय मिलेगा। क्योंकि 13 सितंबर गणेश चतुर्थी का अवकाश है। 14 और 15 सितंबर को स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की क्लास चार अगस्त से संचालित की जा रही है। चांसलर पोर्टल द्वारा विवि को उपलब्ध कराई लिस्ट में त्रुटियों के कारण पीजी विभागों और कॉलेजों को दुबारा सलेक्शन लिस्ट तैयार करना पड़ा था। इस कारण एडमिशन में विलंब हुआ। बताते चलें अभी तक पांच बार यूनिवर्सिटी प्रशासन और एक बार सरकार द्वारा तिथि बढ़ाई गई है।

पिछले वर्ष 25 प्रतिशत कम हुआ है एडमिशन

रांची यूनिवर्सिटी में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस साल 25 प्रतिशत कम एडमिशन हुआ है। पिछले साल अंगीभूत कॉलेजों के यूजी और पीजी के सामान्य व प्रोफेशनल कोर्स में कुल 37016 नामांकन हुआ था। वहीं इस वर्ष अभी तक 24000 ही हुआ है। अब केवल दो दिन और नामांकन होगा। बताते चलें कि इनरोलमेंट रेशियो बढ़ाने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के कॉलेजों में पीजी की पढ़ाई और सेकेंड शिफ्ट की पढ़ाई शुरू की गई थी। लेकिन चांसलर पोर्टल के कारण एडमिशन में विलंब होने के चलते स्टूडेंट्स अल्पसंख्यक कॉलेजों या राज्य के बाहर चले गए।

संस्थान वाइज एडमिशन लेने वाले की संख्या

कॉलेज संख्या

वीमेंस कॉलेज 4000

पीपीके कॉलेज 2322

सिमडेगा कॉलेज 978

जेएन कॅालेज 579

कॉलेज संख्या

पीजी भूगर्भ विज्ञान 128

पीजी उर्दू 47

पीजी साइकोलॉजी 60

पीजी एंथ्रोपोलॉजी 49

छात्र संघ चुनाव पर पड़ेगा असर

विलंब तक नामांकन का सीधा असर छात्र संघ चुनाव पर पड़ेगा। नामांकन में जितना विलंब हो रहा है, छात्र संघ चुनाव कराने को ले उतनी ही समस्या बढ़ती जाएगी। नामांकन के बाद मतदाता सूची तैयार करने सहित आगे की चुनावी प्रक्रिया में समय लगेगा। इसके बाद विवि में एक माह तक दुर्गा पूजा से लेकर छठ पूजा तक की छुट्टी हो जाएगी। ऐसे में एक बार फिर छात्र संघ चुनाव को लेकर संशय है। जबकि कुलाधिपति ने सभी विश्वविद्यालयों से समय पर छात्र संघ चुनाव कराने का निर्देश दिया है।

X
Ranchi - यूजी और पीजी में 86 दिनों से चल रहा एडमिशन, छठी बार 15 तक तिथि बढ़ी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..