रांची / दो चरणों में छठ बाद, 4-5 चरणों में सहमति बनी तो दिवाली के बाद चुनाव की घोषणा



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

विधानसभा चुनाव 20-22 अक्टूबर के बीच आएगी आयोग की टीम

आज वीडियो काॅन्फ्रेसिंग से निर्वाचन पदाधिकारी को चुनाव आयोग देगा टास्क

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 06:16 AM IST

रांची. केंद्रीय निर्वाचन अायोग की टीम राज्य में हाेने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियाें का जायजा लेने 20 से 22 अक्तूबर के बीच एक दिवसीय दौरे पर रांची अाएगी। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अायोग का दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। क्योंकि टीम के लाैटने के बाद ही चुनाव की तिथि की घाेषणा हाेगी।


जानकाराें के अनुसार, दो चरणों में चुनाव कराने की सहमति बनी तो छठ पूजा के बाद अाैर चार से पांच चरणों में चुनाव कराए जाने पर दीपावली के बाद घाेषणा हाे सकती है। एेसे में यह स्पष्ट हाे गया है कि राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा अब 25 अक्तूबर के बाद ही होगी। इससे पहले निर्वाचन अायोग 11 अक्तूबर को राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से चुनाव की तैयारियाें की समीक्षा करेगा। इसके बाद चुनाव पदाधिकारियों को अावश्यक निर्देश जारी किया जाएगा। 12 अक्तूबर को पुनरीक्षित मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होना है। इससे यह स्पष्ट हो सकेगा कि राज्य में नए मतदाताओं की संख्या कितनी बढ़ी है। आयोग मतदाताओं की सुविधाओं की जानकारी लेगा।


राज्य में 5 चरणों तक चुनाव कराने की तैयारी
जानकारों के मुताबिक, राज्य की तैयारियों के अाधार पर ही निर्वाचन अायोग यहां होने वाले चुनावी चरणों को अंतिम रूप देगा। आवश्यक पुलिस बल की उपलब्धता और सुविधाएं देखी जाएगी। सबकुछ अनुकूल रहा तो राज्य में दो चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। हालांकि, अब तक पांच चरणों तक चुनाव कराए जाने की तैयारी की जा रही है। इसकी संभावना पर कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं। पूर्व की नक्सली घटनाओं को देख सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना