--Advertisement--

रांची: आंगनबाड़ी सेविका सहायिका, सहिया, एएनएम ने सुनी पीएम की सीधी बात

जिला स्तर पर इस वेबकास्ट का प्रसारण विकास भवन स्थित सभागार से हुआ

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 05:49 PM IST

रांची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के क्षेत्रीय स्तर के आंगनबाड़ी सेविका सहायिका, सहिया, एएनएम के साथ सीधी बात की। जिला स्तर पर इस वेबकास्ट का प्रसारण विकास भवन स्थित सभागार से हुआ। पीएम की बात सुनने के लिए सैकड़ों लोग विकास भवन सभागार में मौजूद थे।

आवश्यक व्यवस्था करने का दिया गया था निर्देश

कार्यक्रम जिला मुख्यालय और ग्राम स्तर पर सीएससी का चयन कर आयोजित किया जाना था। इसको लेकर डीसी राय महिमापत रे ने निर्देश दिया था कि बीडीओ, ई-ब्लाॅक मैनेजर और बाल विकास परियोजना पदाधिकारी समन्वय स्थापित कर वीडियो कांफ्रेंसिंग के लिए आवश्यक तैयारी कराएं। वहीं, सिविल सर्जन और डीएसडब्ल्यूओ को सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में सभी आवश्यक व्यवस्था करने को कहा गया था। डीसी ने जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला नेटवर्क मैनेजर को जिला स्तर पर और बीडीओ को प्रखंड स्तर पर कार्यक्रम को देखने और पर्यवेक्षण करने का निर्देश दिया था।

झारखंड से सरायकेला की मनीता देवी
पीएम ने मंगलवार को 13 राज्यों की 16 वक्ताओं से बात की। चार ग्रुप में 13 राज्यों को बांटा गया है। इसमे झारखंड को ग्रुप एक में रखा गया। वहीं, सरायकेला की मनीता वक्ता के रूप में दूसरे नंबर पर बात की। उससे पहले यानी ग्रुप एक कि पहली वक्ता दादर एवं नगर हवेली की नीता पंडोरिया थीं।

मुख्यमंत्री ने बहन मनिता को एक लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दिए जाने की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरायकेला की सहिया बहन मनिता को एक बच्चे का सही वक्त पर इलाज कर एक नया जीवनदान दिये जाने के पुनीत कार्य के लिए बधाई दी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सहिया बहन मनिता ने बच्चे का सही वक्त पर इलाज कर एक नया जीवनदान दिया। बहन मनिता और आंगनबाड़ी में समाज सेवा में जुटी तमाम बहनों को मेरा अभिवादन। अपने लगन और कर्तव्यनिष्ठा से बहन मनिता दूसरे के लिए मिसाल बनी। झारखंड सरकार की ओर से उन्हें एक लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

किस ग्रुप में कौन राज्य
ग्रुप एक - दादर एवं नगर हवेली झारखंड, राजस्थान, कर्नाटक।
ग्रुप दो- छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश।
ग्रुप तीन- तेलंगाना छत्तीसगढ़ गुजरात।
ग्रुप चार- महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर, मणिपुर।