पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आवेदन के लिए 11 दिन बाकी, नकल करने वाले 3 साल के लिए होंगे बाहर

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रिम्स की पीजी की करीब 150 सीटों के लिए अगले साल 5 जनवरी को प्री पीजी टेस्ट होगा। (फाइल फोटो)
  • झारखंड के छह मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 630 सीटें
  • एक डेंटल कॉलेज में बीडीएस की 60 सीटों में मिलेगा प्रवेश
Advertisement
Advertisement

रांची. मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस-बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए नीट (राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा) में आवेदन करने के लिए केवल 11 दिन बचे हैं। 12वीं बायोलॉजी पास अथवा अध्ययनरत स्टूडेंट 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। नीट 2020 परीक्षा नए नियमों के तहत होगी। इसमें एनटीए परीक्षा में नकल करते पाए जाने पर स्टूडेंट पर तीन साल के लिए बैन लगाएगा। यही नहीं परीक्षा हॉल में कोई अनुचित सामग्री ले जाने की मनाही रहेगी। परीक्षा में सख्ती के लिए एनटीए ने कई सख्त नियम बनाए हैं। कोई स्टूडेंट नियम नहीं तोड़ सकता। नियम तोड़े जाने व इसकी पुष्टि होने पर वह तीन साल नीट नहीं दे सकेगा। 

वर्तमान में एमबीबीएस की 630 सीटों हैं, पर रिम्स एमजीएम और पीएमसीएच में बढ़ सकती हैं सीटें 
राज्य की छह मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 630 व एक डेंटल कॉलेज के बीडीएस की 60 सीटें हैं। दोनों ही कोर्स में एडमिशन नेशनल इलिजबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट नीट के माध्यम से होगा। ऐसे में स्टूडेंट भ्रमित न हों। नीट के बिना किसी भी छात्र का एडमिशन नहीं हो पाएगा। कोई निजी कॉलेज अगर सीधे एडमिशन दिलाने का झांसा दे रहे हों तो उसके बहकावे में न आएं। राज्य में छह सरकारी व एक डेंटल कॉलेज हैं। रिम्स रांची में 180, एमजीएम जमशेदपुर में 50, पीएमसीएच धनबाद में 50, एम्स देवघर में 50 के अलावा पलामू्, दुमका व हजारीबाग मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 100-100 सीटों पर पढ़ाई हो रही है। हालांकि अगले सत्र से रिम्स में सीटों की संख्या 250 करने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा एमजीएम अौर पीएमसीएच में फिर से 100-100 सीटों पर एडमिशन के लिए सरकार प्रयास कर रही है। एमसीआई ने इन दोनों मेडिकल कालेजों में सीटों की संख्या घटा दी थी। 

परीक्षा प्रक्रिया एक नजर में 

  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 31 दिसंबर तक
  • शुल्क जमा- एक जनवरी 2020 तक
  • आवेदन में सुधार-15 से 31 जनवरी तक
  • एडमिट कार्ड जारी -27 मार्च
  • परीक्षा की तारीख- 3 मई
  • परीक्षा परिणाम - 4 जून।
  • काउंसिलिंग कार्यक्रम संभावित
  • काउंसिलिंग- जून के प्रथम सप्ताह
  • एमबीबीएस में एडमिशन की आखिरी तारीख- 30 अगस्त

प्री पीजी टेस्ट 5 जनवरी को 
वही रिम्स की पीजी की करीब 150 सीटों के लिए अगले साल 5 जनवरी को प्री पीजी टेस्ट होगा। इसमें 600 से ज्यादा एमबीबीएस पास डॉक्टरों के शामिल होने की संभावना है। राज्य के मात्र एक मात्र मेडिकल कालेज रिम्स में पीजी की पढ़ाई हो रही है। इस कारण एडमिशन के लिए मुकाबला कड़ा होने की संभावना है। रिम्स की डिप्लोमा सीटों की पीजी सीटों में कनवर्ट करने के लिए रिम्स प्रबंधन की अोर से आग्रह किया गया है। पिछले सत्र में 66 में से मात्र 13 को पीजी सीटों में कनवर्ट किया गया था। 

एम्स देवघर में भी इस वर्ष नीट के माध्यम से हो सकता है एडमिशन 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने घोषणा की कि सभी एम्स और जिपमार सहित देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा नीट के माध्यम से होगा। वर्तमान में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान को छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के माध्यम से लिए जाते हैं। एेसे में एम्स देवघर में भी एडमिशन नीट के जरिए होगा। वर्तमान सत्र में यहां 50 सीटों पर एडमिशन लिया गया था। अगले सत्र से यहां 100 सीटों पर नामांकन लिया जा सकता है। सीटें बढ़ती हैं तो झारखंड के स्टूडेंट्स को भी इसका लाभ मिलेगा, क्योंकि यहां के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement