एजुकेशन / नीट पीजी 2020 के लिए 21 तक जमा होगा आवेदन, पांच जनवरी को परीक्षा

सिम्बॉलिक इमेज। सिम्बॉलिक इमेज।
X
सिम्बॉलिक इमेज।सिम्बॉलिक इमेज।

  • सामान्य के लिए 3750 जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति अभ्यर्थियों के लिए 2750 रुपए है परीक्षा शुल्क

दैनिक भास्कर

Nov 04, 2019, 10:20 AM IST

रांची. राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-पीजी (नीट) 2020 के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुक्रवार की दोपहर 3 बजे से शुरू हो गई। परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। अगले साल 5 जनवरी को परीक्षा होगी। इस परीक्षा के जरिए विभिन्न एमडी, एमएस और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में नामांकन लिया जाता है। एमडीए, एमएस या पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए राज्य या संस्थान स्तर पर कोई भी अन्य प्रवेश परीक्षा वैध नहीं होगी। 

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड को नीट पीजी की परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के पास एमबीबीएस की डिग्री या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। अंतिम वर्ष के छात्र जो 31 मार्च 2020 को अथवा इससे पहले एक साल की इंटर्नशिप पूरी कर ली है या पूरी करने की संभावना है वे ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन www.nbe.edu.in पर ऑनलाइन करना होगा। 

 

3750 रुपए एग्जाम फीस 
नीट पीजी के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 नवंबर तक होगा। उम्मीदवार पंजीकरण करने के वक्त पहले आओ पहले पाओ के आधार पर परीक्षा का शहर चुन सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया व अन्य जानकारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन में दी गई है। परीक्षा के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 3750 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा, जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 2750 रुपए परीक्षा शुल्क लगेंगे। 

 

एग्जाम का शेड्यूल 

  •  आवेदन शुरू हुआ 1 नवंबर 
  •  आवेदन कब तक 21 नवंबर 
  •  परीक्षा तिथि 5 जनवरी 2020 
  •  रिजल्ट की घोषणा 31 जनवरी 2020 

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना