जल शक्ति अभियान / सभी 53 वार्ड में रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने और पौधारोपण की शुरुआत



रांची के 53 वार्ड में रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने का काम हुआ शुरू। रांची के 53 वार्ड में रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने का काम हुआ शुरू।
X
रांची के 53 वार्ड में रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने का काम हुआ शुरू।रांची के 53 वार्ड में रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने का काम हुआ शुरू।

  • नगर निगम की नवनिर्मित बिल्डिंग में रेन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना बनाने की शुरुआत की गई
  • वर्तमान में 3000 वर्ग फिट भूखंड पर बने भवनों के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य है

Dainik Bhaskar

Jul 07, 2019, 02:13 PM IST

रांची. राजधानी में जल शक्ति अभियान का शुभारंभ रविवार को हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर झारखंड में बड़े पैमाने पर जल शक्ति अभियान की शुरुआत की गई। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया। इसके बाद शहर के सभी 53 वार्ड में रेन वाटर हार्वेस्टिंग और पौधारोपण का कार्यक्रम शुरू किया गया।  

 

रेन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना बनाने की शुरुआत की गई
नगर निगम की ओर से बढ़ बड़गाई तालाब के पास पौधारोपण कर अभियान की शुरुआत की गई तो वहीं, नगर निगम की नवनिर्मित बिल्डिंग में रेन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना बनाने की शुरुआत की गई। इसके बाद सभी वार्ड पार्षद अपने अपने वार्ड में स्थित बहुमंजिला भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के निर्माण कार्य की शुरुआत कराई।  वार्ड नंबर 20 के लक्ष्मीनारायण अपार्टमेंट सहित अन्य वार्डों में भी बने अपार्टमेंट में वर्षा जल संरक्षण के लिए शॉकपिट का निर्माण कराया गया।

 

बारिश का पानी रोकने के लिए आम लोगों को आगे आना होगा
इस मौके पर नगर आयुक्त मनोज कुमार ने कहा कि बारिश का पानी रोकने के लिए आम लोगों को आगे आना होगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 3000 वर्ग फिट भूखंड पर बने भवनों के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य है। लेकिन आने वाले समय में 1000 स्क्वायर फीट पर बने भवन के लिए भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाना अनिवार्य किया जाएगा, ताकि वर्षा जल का संरक्षण हो सके।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना