--Advertisement--

चोर उखाड़कर ले गए एटीएम मशीन, कैश निकालने में असफल होने पर गड्‌ढे में दबाया, पुलिस ने किया बरामद

पुलिस के मुताबिक, देर रात मशीन उखाड़ने के बाद चोर उसे पिकअप वैन में लोड कर जंगल की ओर गए।

Dainik Bhaskar

Jul 05, 2018, 09:39 AM IST
इसी एटीएम से लूटा गया था एटीएम मशीन। इसी एटीएम से लूटा गया था एटीएम मशीन।

हजारीबाग(झारखंड)। कटकमसांडी ब्लॉक में मंगलवार चोर एसबीआई की एटीएम मशीन को ही उखाड़ कर ले गए। एटीएम में 33 लाख 94 हजार 305 रुपए थे। एक जंगल में रात भर कोशिश के बाद भी एटीएम मशीन नहीं काट पाने पर चोर मशीन को वहीं गड्‌ढ़ा खोदकर जमीन में दबाकर भाग निकले। हालांकि पुलिस ने बुधवार सुबह एटीएम मशीन को बहेरवा नाला स्थित जंगल से बरामद कर लिया है। मशीन ढोने में प्रयुक्त एक पिकअप वैन को भी पुलिस ने जब्त कर लिया है। पिकअप वैन उसी जंगल में एक गड्ढे में फंसी हुई मिली। पिकअप वैन में राजा टेंट, लाईट एवं साउंड लिखा हुआ है। पिकअप वैन के बॉडी पर दो मोबाइल नंबर भी अंकित है।

शटर का ताला काट घटना को दिया अंजाम

वाहन चतरा के डब्लू नामक व्यक्ति का है। डब्लू ने बुधवार सुबह साढ़े दस बजे चतरा सदर थाना में इसी गाड़ी की चोरी होने की सूचना दर्ज कराई थी। पुलिस डब्लू से पूछताछ कर रही है। यह घटना मंगलवार रात 12 बजे के बाद की है। अपराधियों ने एटीएम रूम में लगे शटर का ताला काटकर इस घटना को अंजाम दिया। घटनास्थल कटकमसांडी थाना से करीब 300 गज की दूरी पर है। एसपी मयूर पटेल ने कहा कि अपराधी बहुत जल्द पकड़े जाएंगे।

कैसे दिया घटना को अंजाम

भारतीय स्टेट बैंक की कटकमसांडी शाखा के नीचे एटीएम मशीन है। बैंक के वर्किंग ऑवर में सुरक्षा गार्ड रहता है, उसके बाद एटीएम का शटर डाउन हो जाता है। मंगलवार की रात करीब 12 बजे के बाद चोरों ने एटीएम रूम के शटर का लॉक काटकर एटीएम मशीन ही उखाड़ ले गए। एटीएम को काटने के लिए चोर अपने साथ आरीकटर और हेक्सा ब्लेड लेकर आए थे। एटीएम मशीन को ले जाने के लिए अपराधियों ने एक पिकअप वैन का भी प्रयोग किया। एटीएम मशीन उठा लेने के बाद उसे पिकअप वैन पर लाेडकर अपराधी चतरा की तरफ भागे।

वैन से नीचे गिरा एटीएम तो घसीटकर जंगल में ले गए

बैंक से करीब 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर बहेरवानाला जंगल में एटीएम मशीन पिकअप से नीचे गिर गया। वाहन से गिरे एटीएम को अपराधी वैन से घसीटते हुए जंगल की ओर ले गए। जंगल में ही एक गढ्ढा बना हुआ था, जहां पर पिकअप वैन को खड़ा कर एटीएम बॉक्स को उस पर चढ़ाने का प्रयास किया जाने लगा। एटीएम मशीन चढ़ाने के क्रम में वाहन का चक्का गड्ढे के कीचड़ में फंस गया। गढ्ढे के पास लोहे के जंजीर के टुकड़े पुलिस को मिले हैं। पुलिस का ऐसा मानना है कि हो सकता है कि चोर गड्ढे में फंसी वाहन को निकालने का प्रयास भी किया परंतु वे कामयाब नहीं हुए और पुन: एटीएम को वाहन से उतारकर पास में ही एक गढ्ढा खोद कर जमीन के नीचे दबा दिया और गाड़ी भी वहीं छोड़ भाग गए।


सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले लोग तो हुई जानकारी

एटीएम चोरी की घटना की जानकारी ग्रामीणों को सुबह में तब हुई जब कुछ लोग सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकले। लोगों ने इसकी सूचना कटकमसांडी पुलिस एवं बैंक मैनेजर को दी। जानकारी पाकर कटकमसांडी पुलिस तुरंत घटनास्थल पर पहुंची और पूरे घटनाक्रम का जायजा लिया तथा एटीएम मशीन की खोज में लग गए। इसी बीच पुलिस को जंगल में एक पिकअप वैन गड्‌ढ़े में फंसे होने की सूचना मिली। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू की तो गाड़ी से कुछ दूरी पर एक गड्‌ढ़े में एटीएम मशीन दबा मिला।

पुलिस का है दावा

इस संबंध में एसपी मयूर पटेल ने कहा कि इस घटना में शामिल अपराधियों को जल्द पकड़ लिया जाएगा। सारे घटनाक्रम को ध्यान में रखकर पुलिस हर एंगल से जांच कर रही है। इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो, इसके लिए बैंकर्स के साथ भी जल्द ही एक बैठक करेंगे और बैंक के एटीएम में सुरक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि एक माह पूर्व चतरा जिले में हुई घटना इसी तरह की हुई थी। हो सकता है इस घटना से उसका तार जुड़ा हो।

चतरा में भी हुई थी एटीएम चोरी की घटना

दो माह पूर्व चतरा जिले के तपेज से भी एटीएम मशीन की चोरी हुई थी। चोर वहां भी कटकमसांडी की तरह ही एटीएम को वाहन पर लादकर फरार हो गए थे और गांगपुर के जंगल में एटीएम के मशीन से पैसे निकालने की कोशिश की थी। एटीएम को काटने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया गया था। इस क्रम में गैस कटर के कारण एटीएम में रखा पूरा पैसा जल गया था।

पिकअप वैन में बरामद एटीएम मशीन। पिकअप वैन में बरामद एटीएम मशीन।
जंगल से बरामद पिकअप वैन। जंगल से बरामद पिकअप वैन।
X
इसी एटीएम से लूटा गया था एटीएम मशीन।इसी एटीएम से लूटा गया था एटीएम मशीन।
पिकअप वैन में बरामद एटीएम मशीन।पिकअप वैन में बरामद एटीएम मशीन।
जंगल से बरामद पिकअप वैन।जंगल से बरामद पिकअप वैन।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..