• Hindi News
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Ayodhya Ram Mandir Verdict jharkhand cm raghubar das say Everyone should respect decision of the Supreme Court

जन्मभूमि श्रीराम की / राम मंदिर भाजपा के लिए कभी चुनाव का मुद्दा नहीं रहा, कोर्ट के निर्णय से पूरा देश खुश: रघुवर



मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की प्रेसवार्ता। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की प्रेसवार्ता।
X
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की प्रेसवार्ता।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की प्रेसवार्ता।

  • पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा- आपसी भाईचारा, संबंध और सौहार्द पर नहीं आनी चाहिए आंच

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 07:38 PM IST

रांची. सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने शनिवार को अयोध्या केस पर फैसला सुनाया। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने 45 मिनट तक फैसला पढ़ा और कहा कि मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाया जाए और इसकी योजना तीन महीने में तैयार की जाए। कोर्ट ने 2.77 एकड़ की विवादित जमीन रामलला विराजमान को देने का आदेश दिया और कहा कि मुस्लिम पक्ष को मस्जिद निर्माण के लिए 5 एकड़ वैकल्पिक जमीन आवंटित की जाए।

 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि उन्होंने फैसला सुनाने वाले चीफ जस्टिस और पांच जजों के बेंच को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि झारखंड की जनता शांति बनाए रखेगी। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का मुद्दा भाजपा के लिए कभी चुनाव का मुद्दा नहीं रहा। भारत में हमेशा विविधता में एकता रही है। यहां विभिन्न धर्म, रीित रिवाज को मानने वाले लोग हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से पूरा देश खुश है। 

 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सभी लोग करें सम्मान: बाबूलाल मरांडी
सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सभी लोग सम्मान करें। आपसी प्रेम भाईचारें का माहौल बनाए रखे। आपसी भाईचारा, आपसी संबंध और सौहार्द पर कोई आंच नहीं आनी चाहिए। भारत जिस हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है, वह एकता कायम रहे।

 

सर्वसम्मत फैसला सांप्रदायिक सौहार्द्र स्थापित में मील का पत्थर साबित होगा: सरयू राय
अयोध्या विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय के सर्वसम्मत फ़ैसले से जन्मस्थान पर भगवान राम का भव्य मंदिर बनने का रास्ता साफ़ हो गया है। इस फ़ैसले से देश में सांस्कृतिक एकता का एक नया अध्याय आरम्भ हुआ है। इसका स्वागत सभी को करना चाहिये। इससे भारतीय जन आस्था का समादर हुआ है। अब राम मंदिर के निर्माण के साथ ही भारत में राम राज्य की स्थापना का महात्मा गांधी का सपना साकार करने की दिशा मे काम होना चाहिये। सर्वोच्च न्यायालय का सर्वसम्मत फ़ैसला देश में सांप्रदायिक सौहार्द्र स्थापित करनेवकी दिशा मे मील का पत्थर साबित होगा और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का ठोस आधार बनेगा।

 

राम जन्म भूमि पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला ऐतिहासिक व अभिनंदनीय : चंद्रप्रकाश
अाजसू नेता अाैर गिरिडीह के सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने अयोध्या में राम जन्म भूमि मामले पर सर्वोच्च न्यायालय के आये फैसला को संविधान, साक्ष्यों, तथ्यों एवं विधि के आधार पर सुनाया गया ऐतिहासिक फैसला करार दिया है। उन्हाेंने फैसले का स्वागत भी किया है। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने जहां राम मंदिर निर्माण का फैसला सुनाया है। वहीं अयोध्या में ही किसी एक अन्य स्थान पर मस्जिद निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने का भी फैसला सुनाया है, जो स्वागत योग्य है। इससे सदियों से चला आ रहा विवाद अब समाप्त हो गया है। उन्होंने फैसला सुनाने वाले पांच सदस्यीय संविधान पीठ को बधाई भी दी है।

 

देश की अास्था के साथ अब राजनीति नहीं हाेगी: कांग्रेस प्रवक्ता
प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने कहा है कि कांग्रेस अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का सम्मान करती है। कहा कि वर्षों बाद सुप्रीम कोर्ट ने पूरे मामले का पटाक्षेप कर यह स्पष्ट कर दिया कि यह मामला किसी व्यक्ति विशेष, समूह या दलों को श्रेय देने का है ही नहीं। सुप्रीम कोर्ट ने आस्था और विश्वास का सम्मान किया है। दूबे ने कहा कि उच्च अदालत की आज के फैसले से राम मंदिर के निर्माण के मार्ग तो खुल ही गये लेकिन इस फैसले से भारतीय जनता पार्टी व अन्य लोगो के सत्ता के भोग के लिए देश की आस्था के साथ राजनीति करने के द्वार भी हमेशा के लिए बन्द हो गये, क्योंकि राम वचन की मर्यादा के लिए त्याग का प्रतीक है सत्ता के भोग का नहीं।

 

सर्वोच्च न्यायालय का फैसला संविधान और न्यायिक प्रक्रिया की जीत : लक्ष्मण गिलुवा
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट के आए सर्वसम्मत फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह किसी पक्ष की हार या जीत नहीं बल्कि भारत की न्याय प्रणाली की जीत है। भारत का पंथ निरपेक्ष लोकतंत्र आज और मजबूत हुआ है। उन्होंने प्रदेश की जनता से शांति बनाए रखने की अपील की।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना