पहल / कोयला चोरी रोकने के लिए बीसीसीएल में बढ़ाई जाएगी सीआईएसएफ जवानों की संख्या

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • पार्लियामेंट्री कमेटी की बैठक में उठा सुरक्षा व कोयला चोरी का मामला

दैनिक भास्कर

Feb 11, 2020, 12:23 PM IST

धनबाद.  नई दिल्ली में सोमवार को पार्लियामेंट्री कंसल्टेटिव कमेटी ऑफ सेफ्टी एंड सिक्यूरिटी ऑफ माइंस की बैठक में काेयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने खदानाें की सुरक्षा बढ़ाने और खान दुर्घटनाओं पर राेक लगाने का आदेश दिया। इधर, कोयला चोरी को लेकर सीआईएसएफ डीजी और बीसीसीएल सीएमडी की बैठक हुई। बैठक में बीसीसीएल की तरफ से सीएमडी ने कहा कि कोयला चोरी रोकने के लिए सीआईएसएफ जवानों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। डीजी ने इस पर सहमति जताई है।

मालूम हो कि फिलहाल बीसीसीएल, धनबाद में तीन हजार सीआईएसएफ जवानों की तैनाती है। जवानों की लगभग एक हजार से ज्यादा संख्या बढ़ानी होगी। बैठक की काेयला मंत्री के अलावा कमेटी के सांसद सदस्य, काेयला सचिव अनिल कुमार जैन, काेल इंडिया के चेयरमैन प्रमाेद अग्रवाल, बीसीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद, सीआईएसएफ के डीजी, समेत काेल इंडिया की अनुषंगी इकाइयाें के अन्य सीएमडी उपस्थित थे।

बीसीसीएल सीआईएसएफ का संसाधन बढ़ाएगी
बीसीसीएल सीएमडी ने काेयला चाेरी राेकने पर बल दिया। कहा कि काेयला चाेरी राेकने के लिए केंद्रीय औद्याेगिक सुरक्षा बल के जवानाें की संख्या बढ़ाई जाए। सीआईएसएफ ने बीसीसीएल से संसाधन बढ़ाने की मांग की। बीसीसीएल ने सीअाईएसएफ काे संसाधन उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया। सीएमडी ने कहा कि बीसीसीएल सीअाईएसएफ के साथ जिला पुलिस बल का सहयाेग लेगी।

एससी-एसटी कर्मियाें की नियुक्ति पर बल
काेल इंडिया व अनुषंगी इकाइयाें में एससी और एसटी कर्मियाें की नियुक्ति प्रमाेशन देने का मुद्दा उठा। मंत्री ने गंभीरता से लिया। बीसीसीएल ने बताया कंपनी में 40 प्रतिशत एससी और एसटी कर्मी कार्यरत हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना