--Advertisement--

गुड न्यूज / टाटा कैंसर अस्पताल कोलकाता जैसी सुविधा तीन साल के भीतर रांची के कैंसर अस्पताल में मिलेगी



better services in cancer hospital
X
better services in cancer hospital

  • रिनपास में बनेगा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मुख्यमंत्री रघुवर दास और रतन टाटा आज रखेंगे नींव
  • 50 बेड से शुरू होगा इलाज, 200 बेड तक होगा एक्सटेंशन, कोलकाता, भुवनेश्वर कैंसर अस्पताल से मिलेगा सहयोग

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 04:10 AM IST

रांची. झारखंड के कैंसर मरीजों को इलाज के लिए दूसरी जगह नहीं जाना होगा। जल्दी ही उन्हें टाटा कैंसर अस्पताल जैसी इलाज की सुविधा रांची में ही मिलेगी। राज्य सरकार टाटा ट्रस्ट के सहयोग से कांके के रिनपास परिसर में कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर शुरू करेगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा शनिवार को इसकी नींव रखेंगे।

 

इसके लिए सरकार ने टाटा ट्रस्ट को 23.5 एकड़ जमीन लीज पर दी है। अगले तीन साल में इस अस्पताल में इलाज शुरू हो जाएगा। पहले 50 बेड से इसकी शुरुआत होगी, जिसे बढ़ाकर 200 बेड का किया जाएगा। यहां झारखंड के मरीजों के लिए 50 फीसदी बेड आरक्षित होगा। टाटा कैंसर अस्पताल कोलकाता और भुवनेश्वर के एक्सपर्ट डॉक्टर मार्गदर्शन देंगे।

 

सरकारी मेडिकल कॉलेज में भी बनेगा सेंटर : रांची कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के संचालन के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) बनेगा। एसपीवी के लिए शनिवार को एमओयू होगा। इसके अलावा राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कैंसर केयर सेंटर और छह कॉम्प्रिहेंसिव कैंसर केयर सेंटर और जिला अस्पतालों में सात डायग्नोस्टिक एंड डे केयर क्लिनिक की भी स्थापना होगा। इसकी स्थापना दो चरणों में की जाएगी।

 

कैंसर से सालाना करीब 13 हजार मौतें

 

  वर्ष         मौतें
2011         12380
2012         12790
2013         13211
2014         13645

 

क्योर अब्दुल रज्जाक अंसारी कैंसर इंस्टीट्यूट के संचालक सईद अंसारी के अनुसार राज्य में ओरल, ब्रेस्ट व ब्लड कैंसर के मरीजों की संख्या ज्यादा है।

 

टाटा ट्रस्ट द्वारा चलाए जा रहे कैंसर हॉस्पिटल की तर्ज पर रांची का कैंसर हॉस्पिटल विकसित होगा। दूसरे हॉस्पिटल के एक्सपर्टाइज का सहयोग भी मिलेगा। यहां आंकोलॉजी, रेडियोथैरेपी, कीमोथैरेपी सहित सभी सुविधाएं होंगी। -सुधीर रंजन, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य विभाग

 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..