भास्कर इंटरव्यू / अर्जुन मुंडा बोले- झारखंड में आदिवासियाें की राय से ही बनेंगी उनके लिए याेजनाएं

Bhaskar Interview with Cabinet Minister Arjun Munda
X
Bhaskar Interview with Cabinet Minister Arjun Munda

  • जनजातीय मामलों के कैबिनेट मंत्री बनने के बाद अर्जुन मुंडा से दैनिक भास्कर की खास बातचीत

Jun 02, 2019, 05:45 AM IST

रांची (विनय चतुर्वेदी). नरेंद्र मोदी सरकार में जनजातीय मामले के कैबिनेट मंत्री बनने के बाद अर्जुन मुंडा शनिवार को पहली बार रांची पहुंचेे। उनसे पूछे जाने पर कि आपके कैबिनेट मंत्री बनने से झारखंड काे क्या फायदा हाेगा? मुंडा ने कहा-झारखंड में आदिवासियाें की राय से ही उनके लिए याेजनाएं बनेंगी। जो भी काम होगा, वह लोगाें के परामर्श से होगा। अर्जुन मुंडा ने दैनिक भास्कर स खास बातचीत की। खूंटी के चुनाव परिणाम पर कहा-मतगणना के दौरान कई बार वाेटाें की संख्या आगे-पीछे हुई। पर परिणाम मेरे पक्ष में आया। अब खूंटी और राज्य की जनजातियों का विकास करूंगा।

 

भास्कर: खूंटी क्षेत्र का विकास कैसे करेंगे?
जवाब:
सिर्फ बयान देने से ही समस्या हल नहीं हो जाती। जो सबसे बेहतर हो सकता है, वह करूंगा। खूंटी में कई अनुभवी लोग हैं। बुद्धिजीवी हैं। पार्टी कार्यकर्ता हैं। विविध क्षेत्र में काम करनेवाले लोग हैं, उनसे बातचीत कर आगे बढ़ेंगे। कुछ लांग और कुछ शॉट टर्म योजनाएं बनाकर काम होगा। प्रशासन और सरकार से भी बात होगी। पर, स्थानीय लोगों का परामर्श सबसे ऊपर रहेगा। 

 

भास्कर: सरकार में आपकाे बड़ी जिम्मेदारी मिली है।
जवाब:
प्रधानमंत्री ने जिम्मेवारीपूर्वक काम करने का अवसर दिया है। उसे ईमानदारी से निभाने की कोशिश करूंगा। यह महत्वपूर्ण मंत्रालय हैं। इस मंत्रालय पर जनजातीय क्षेत्रों के विकास का बड़ा दायित्व है। यह ध्यान रखना जरूरी है कि धरातल की चीजें अनुभव और विश्वास के आधार पर आगे बढ़ें। 

 

भास्कर: खरसावां विधानसभा क्षेत्र से आप चुनाव लड़ते हैं, अब वहां से कौन लड़ेगा?
जवाब:
अभी इस संदर्भ में और विधानसभा चुनाव पर बात नहीं करूंगा। क्योंकि विधानसभा चुनाव अभी दूर है। यह समय भी उसके उपयुक्त नहीं है।

 

भास्कर: पीएम ने मंत्रियों को क्या टिप्स दिए?
जवाब:
प्रधानमंत्री ने कहा है कि काम अधिक और बातें कम...। इसी सूत्र वाक्य पर काम करते जाना है। वे हमारी टीम के लीडर हैं और देश के लीडर भी हैं। 

 

भास्कर: आप अपना लक्ष्य कैसे तय करेंगे?
जवाब:
मेरे विभाग और मंत्रिपरिषद् का परफॉरमेंस कैसा अच्छा हो, इस पर काम करना है। समय के अंदर सभी टास्क पूरे करने हैं। नए भारत के निर्माण का संकल्प पूरा करने में मेरी भी जिम्मेवारी है, जिसे पूरा करूंगा। झारखंड का एक बड़ा क्षेत्र जनजातीय मंत्रालय के अधीन आता है। उसके लिए विकास करना है।

 

भास्कर: झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियाें के बारे में क्या कहेंगे?
जवाब:
अभी विधानसभा चुनाव से संबंधित विषयों पर बात नहीं करूंगा। चुनाव के बारे में हमारा संगठन, पार्टी पदाधिकारी जरूर जिम्मेवारी के साथ काम को आगे बढ़ाएंगे। इस समय मुझे जो दायित्व मिला है, उसे पूरा करना है। नरेंद्र मोदी के प्रति जो लोगों का विश्वास बढ़ा है, उसकी दृष्टि से क्या हो सकता है, सबसे पहले उसे सुनिश्चित करना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना