भास्कर टीम| मुरी, बुंडू, चान्हो

Ranchi News - भास्कर टीम| मुरी, बुंडू, चान्हो शुक्रवार को राजकीय मध्य विद्यालय सिंगपुर सिल्ली में शिक्षक अभिभावक दिवस बड़े ही...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:08 AM IST
Itki News - bhaskar team muri bundu chanho
भास्कर टीम| मुरी, बुंडू, चान्हो

शुक्रवार को राजकीय मध्य विद्यालय सिंगपुर सिल्ली में शिक्षक अभिभावक दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम में प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी सुदामा मिश्रा मौजुद थे और इन्हीं की देखरेख में तथा अध्यक्षता में कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत गीत, स्वागत नृत्य एवं भाषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम काफी मनमोहक रहा। इस दौरान शिक्षक अभिभावक के बीच संबंध को लेकर एक दूसरे के बातों का आदान प्रदान भी किया गया। इस बीच स्कूल के कई होनहार छात्रों को पुरस्कार देकर पुरस्कृत भी कया गया। पूर्व शिक्षक राजेन्द्रनाथ महतो ने बच्चों के बीच साझा भी किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक शिलानंद केरकेट्ठा ने किया। मौके पर प्रधानाध्यापक मोहित कुमार सिंह, वार्ड सदस्य गुलापी देखी, मुन्नी देवी, शेख मुख्तार, अब्दुल क्यूम, फणीभूषण महतो, स्कूल शिक्षक दुवेन्दु कुमार, मुनमुन भट््टाचार्य, खीरो कुमारी, उत्पल कुमार साहु, सत्यकी देवी, सुसारी देवी, मंजु देवी, लखीमनी देवी, प्रथम महतो समेत अभिभावकगण मौजुद थे। धन्यवाद ज्ञापन प्रधानाध्यापक एस के सिंह के द्वारा किया गया। डकरा में नवसृजित प्राथमिक विद्यालय मानकी बस्ती में अभिभावक-शिक्षक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में चुरी मध्य पंचायत की मुखिया मानसी देवी उपस्थित रहीं। इस अवसर पर शिक्षक और अभिभावक के बीच में बच्चों की कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई। पूरे कार्यक्रम का संचालन ग्राम शिक्षा समिति के अध्यक्ष फुलो देवी एवं धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के शिक्षक नागेश्वर महतो के द्वारा किया गया। मौके पर मनीषा देवी, अनिता देवी ,बंसती देवी आदि लोग मौजूद रहे।

सिल्ली में राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश से शुक्रवार को प्रखंड के सरकारी विद्यालयों में अभिभावक शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। सिल्ली ग्राम विकास विद्यालय प्रांगण में अभिभावक शिक्षक दिवस का आयोजन ग्राम विकास उच्च विद्यालय एवं ग्राम विकास मध्य विद्यालय ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में लुपुंग पंचायत के मुखिया सीमा कुमारी, सीआरपी रूबी देव, एवं एसएमसी अध्यक्ष दिनेश प्रसाद महतो विशेष रूप से उपस्थित रहे। हाई स्कूल के प्रधानाध्यापिका गायत्री साहु ने अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा विद्यार्थी को जीवन जीने के लिए दिशा प्रदान करती है। माता पिता ही बच्चों का पहला गुरु होता है। विद्यार्थी की शिक्षा अध्यापक और अभिभावक दोनों के दिशा निर्देशन एवं सहयोग से ही संपूर्ण होती है।शिक्षक एवं अभिभावकों को आपसी विचार-विमर्श कर विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ उनके लक्ष्य तक पहुंचाना है। कई अभिभावकों ने भी अपने-अपने विचार रखे। मध्य विद्यालय की प्रधानाध्यापिका अर्चना चौधरी ने विद्यालयों में चलाए जा रहे हैं ज्ञान सेतु कार्यक्रम के विषय में बच्चों के अधिगम स्तर पर चर्चा की एवं इस पर अभिभावकों से भी सहयोग करने की अपील की। वहीं उन्होंने अभिभावकों का आभार जताते हुए इस प्रकार के कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया। इस मौके पर स्कूल के शिक्षक सिंह, राजेंद्र प्रसाद बड़ाइक, वीरेंद्र कुमार महतो, महेंद्र देव सिंह, हेमला देवी, सविता बाला देवी, अमिया मिंज, सुमन कुमारी, हेमंती कुमारी, अभिभावक छात्र उपस्थित थे।

बुंडू के चुरगी गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय चुरगी में शुक्रवार को अभिभावक -शिक्षक दिवस मनाया गया ।इस अवसर पर कई कार्यक्रम किए गए।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बुंडू प्रमुख परमेश्वरी शांडिल ने उपस्थित सभी शिक्षक ,अभिभावक एवं छात्रों को कहा कि बेहतर जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण शिक्षा होना अति आवश्यक है। बेहतर पढ़ाई कर बड़े पद पर रहने से गांव ,प्रखंड ,जिला एवं राज्य का नाम रोशन होता है। उन्होंने सभी छात्रों को मन लगाकर पढ़ने का आव्हान किया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक अगस्त कुमार भगत ने कहा कि हम सभी शिक्षक आप सभी अभिभावकों के सहयोग से छात्रों को बेहतर से बेहतर शिक्षा देने का प्रयास कर रहे हैं । शहरी शिक्षा को गांव में उतारकर छात्रों को तैयार कर रहे हैं। उन्होंने अभिभावकों से अपने बच्चों को समयानुसार विद्यालय भेजने एवं घर पर भी पढ़ाई कराने की अपील की। कार्यक्रम में सत प्रतिशत उपस्थित रहने वाले छात्रों के अभिभावकों को विद्यालय द्वारा पुरस्कृत किया गया ।साथ ही बच्चों ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए ।कार्यक्रम में की अध्यक्षता तुलसी मुंडा ने एवं धन्यवाद ज्ञापन शिक्षा समिति के अध्यक्ष मानसिंह मुंडा ने किया। कार्यक्रम में डिंबा मुंडा, तैयारी मुंडा ,निहाल सिंह मुंडा ,सीआरपी मधुसूदन महतो ,शिक्षक कालीचरण महतो ,शिक्षिका एतवारी देवी का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

इटकी राजकीयकृत मध्य विद्यालय बारीडीह में शुक्रवार को शिक्षक अभिभावक दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर गांव व आसपास के 94 अभिभावकों ने भाग लिया ।बच्चों की विद्यालय में रेगुलर उपस्थिति ,ज्ञान सेतु कार्यक्रम ,अभिभावकों का विद्यालय पर विशेष नजर रखना, शिक्षा के प्रति जागरूकता, स्वच्छता सहित कई बातों पर चर्चा शिक्षक अभिभावक दिवस पर की गई । बतौर मुख्य अतिथि प्रखंड के जिप सदस्य लाल रामेश्वर नाथ शाहदेव ने प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस विद्यालय में शिक्षक शिक्षिकाएं नियमित समय पर विद्यालय आते हैं और पूरा क्लास लेकर छुट्टी के बाद घर जाते हैं उस विद्यालय के बच्चे शिक्षा में अव्वल और अनुशासित होंगे ही। प्रधानाध्यापक विजय बहादुर सिंह ने कहा इस विद्यालय में दर्जनों ऐसे बच्चे हैं जो निजी विद्यालय से छोड़कर यहां नाम लिखाएं है। मौके पर विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सोमा उरांव, ग्राम प्रधान विमल केरकेट्टा, विशिष्ट अतिथि पत्रकार अजय कुमार ,शिक्षिका सरिता कुमारी, रीता दास ,रूमाना प्रवीण ,ईवा बंदना लकडा, गोरीति टोपनो ,मक्सीमा तिर्की, रीना कच्छप, अनिता मिंज के अलावा भारी संख्या में अभिभावक भाग लिया।

तमाड़ में शुक्रवार को राजकीय मध्य विद्यालय सिन्दुवारी में शिक्षक सह अभिभावक सप्ताह मनाया गया । ग्राम प्रधान प्रधान सिंह मुंडा ने इसकी अध्यक्षता की । इस दौरान बच्चों द्वारा प्रदर्शित रंगारंग सांस्कृतिक से अभिभावक सन्न रहे । बेहतर प्रदर्शन के आधार पर बच्चों को पुरस्कृत किया गया । पुरस्कार पाने वालों में खुशबु कुमारी, हेमंती कुमारी, काजल, स्नेहा कुमारी, नेहा कुमारी, सुनीता कुमारी आदि शामिल रहे । काफी संख्या में उपस्थित ग्रामीण और महिला-पुरुषो की उपस्थिति में प्रधानाध्यापक ललिन सिंह मुंडा ने सरकार की ओर से चलाये जा रहे महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी दी । इनमे ज्ञान सेतु, जल संरक्षण, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण आदि शामिल हैं । इस अवसर पर गौर मोहन सिंह मुंडा, बंशीधर मुंडा, बर्नाडेट केरकेटा, कौशल्या देवी, विमला देवी आदि उपस्थित थे ।

चान्हो में अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर शुक्रवार को चान्हो प्रखंड मुख्यालय से चान्हो प्रखण्ड मुख्यालय से रैली निकाली गई। प्रखण्ड साक्षरता समन्वयक त्रिभुवन प्रसाद की अगुवाई में निकाली गई। उस रैली को अंचलाधिकारी प्रवीण कुमार सिंह ने रवाना किया। रैली में शामिल लोग बैनर पोस्टर के साथ साक्षरता को लेकर नारे लगा रहे थे।इस अवसर पर प्रवीण कुमार सिंह ने कहा कि ज्ञान इंसान को जीवन के सभी अंधेरों से बाहर निकाल एक बेहतर और उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर करता है।

X
Itki News - bhaskar team muri bundu chanho
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना