• Hindi News
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Big fight in Jharkhand's election battle today, for the first time one day an election meeting of both Modi and Rahul in the same district

चुनाव / झारखंड के चुनावी रण में आज बिग फाइट, पहली बार एक दिन एक ही जिले में मोदी और राहुल दोनों की चुनावी सभा

Big fight in Jharkhand's election battle today, for the first time one day an election meeting of both Modi and Rahul in the same district
X
Big fight in Jharkhand's election battle today, for the first time one day an election meeting of both Modi and Rahul in the same district

  • झारखंड मंे मोदी की सभाओं का सक्सेस रेट 80% से ज्यादा, राहुल का सक्सेस रेट 18.1%
  • मोदी हजारीबाग के बरही में 11 बजे करेंगे सभा, राहुल की बड़कागांव में डेढ़ बजे

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2019, 01:00 AM IST

जीतेंद्र कुमार | रांची . झारखंड के चुनावी समर में राष्ट्रीय नेताओं की भागीदारी और भूमिका हमेशा बड़ी रही है। खासतौर पर 2014 से राज्य के चुनावों में केंद्रीय नेताओं की सक्रियता और बढ़ी है। भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी व सोनिया गांधी ने राज्य में चुनाव प्रचार का स्टार पावर दिखाया है।

पहले 2014 का लोकसभा चुनाव, फिर 6 माह बाद राज्य का विधानसभा चुनाव, 2019 में पहले लोकसभा चुनाव और अब विधानसभा चुनाव के प्रचार युद्ध में मोदी और राहुल बार-बार उतरते रहे हैं। मगर सोमवार को पहला मौका होगा जब ये दोनों योद्धा एक साथ एक ही दिन राज्य के एक ही जिले में चुनावी सभाएं करेंगे। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हजारीबाग के बरही में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे जबकि राहुल गांधी की भी हजारीबाग के ही बड़कागांव में चुनावी सभा होगी। दोनों सभाओं के बीच समय का अंतर भी महज ढाई घंटे का है।

दोनों नेताओं की प्रचार सभाओं का गणित देखें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पलड़ा ही भारी दिखता है। मोदी ने 2014 के दोनों चुनावों और 2019 के लोकसभा चुनाव को मिलाकर कुल 21 चुनावी सभाएं की। जिन सीटों को लक्ष्य कर ये सभाएं की गई थी, उसमें से 17 भाजपा ने जीती। जबकि इसी समय में राहुल ने 11 सभाएं की, मगर कांग्रेस को 2 ही सीटों पर जीत मिल पाई। मालूम हो कि झारखंड विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी का यह दूसरा चुनावी दौरा है जबकि प्रधानमंत्री तीसरी दफा चुनाव प्रचार के लिए आ रहे हैं।

नरेंद्र मोदी  राहुल गांधी

23 सीटों के लिए मोदी की 21 सभाएं 17 जीते, सक्सेस रेट 80.9%

15 सीटों के लिए राहुल की 11 सभाएं 02 जीते, सक्सेस रेट 18.1%

2014 लोकसभा
मोदी : 8 सीटों को साधने में 5 चुनावी सभाएं 1 रोड शो

7 सीटें जीती भाजपा

राहुल: इस चुनाव में राहुल ने एक ही सभा की 

कोई सीट नहीं जीती

2014 विधानसभा

मोदी : छह दिन झारखंड आए, कुल 9 चुनावी सभाएं कीं

5 सीटें जीती भाजपा

राहुल: चार दिन झारखंड आए 8 चुनावी सभाएं की

1 सीट जीती कांग्रेस

2019 लोकसभा
मोदी : पांच चुनावी सभाएं और एक रोड शो किया

5 सीटें जीती भाजपा

राहुल: दो सभाओं के साथ एक रोड शो भी किया

1 सीट जीती कांग्रेस

मोदी बोकारो में 12.30 बजे करेंगे सभा

तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ दिसंबर को हजारीबाग के बरही में दिन के 11 बजे से और 12:30 बजे से बोकारो में चुनावी सभाएं करेंगे। बरही की सभा में हजारीबाग, कोडरमा, बरकट्ठा व अन्य विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे। वहीं बोकारो की सभा में आसपास के विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों के लिए।

राहुल मेसरा में भी, झामुमो हो सकता है साथ

नौ दिसंबर को ही कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष राहुल गांधी भी दो-दो चुनावी सभाएं करेंगे। उनकी पहली सभा डेढ़ बजे से हाईस्कूल मैदान बड़कागांव में होगी। दूसरी सभा 2:45 बजे से बीआईटी मेसरा (नवोदय विद्यालय के समीप) में होगी। यहां राहुल गांधी कांके और खिजरी के प्रत्याशियों के लिए प्रचार करेंगे। इस सभा में झामुमो और राजद के नेताओं के भी मंच पर उपस्थित रहने की संभावना है। 

सोनिया गांधी 

  • 2014 के लोकसभा चुनाव में एक सभा की, कोई सीट नहीं जीती
  • 2014 विधानसभा चुनाव में 3 सभाएं की, एक भी सीट नहीं जीती
  • 2014 मंे सोनिया को पाकुड़ आना था मगर नहीं आ पाई, यहां कांग्रेस जीती
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना