दोहरा संकट / झारखंड में कोरोना के बीच बर्ड फ्लू की दस्तक, पूरे राज्य में अलर्ट

बर्ड फ्लू से अाेरमांझी जू में पक्षियाें की माैत के बाद पशुपालन विभाग ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है। बर्ड फ्लू से अाेरमांझी जू में पक्षियाें की माैत के बाद पशुपालन विभाग ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है।
X
बर्ड फ्लू से अाेरमांझी जू में पक्षियाें की माैत के बाद पशुपालन विभाग ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है।बर्ड फ्लू से अाेरमांझी जू में पक्षियाें की माैत के बाद पशुपालन विभाग ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है।

  • रांची के चिड़ियाघर में हुई पक्षियों की मौत की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 07:00 AM IST

रांची/अाेरमांझी.  काेराेना के खतराें के बीच झारखंड में बर्ड फ्लू (एच5एन1) ने दस्तक दे दी है। बर्ड फ्लू से अाेरमांझी जू में पक्षियाें की माैत के बाद पशुपालन विभाग ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है। सभी जिलाें काे बर्ड फ्लू पर निगरानी रखने, मुर्गियाें के अावागमन व बिक्री पर नजर रखने काे कहा है। इसके लिए टीम भी बना दी है। जू के निदेशक वेंकटेश्वर ने बताया कि 23 फरवरी काे जू में दाे गरुड़, तीन उल्लू अाैर दाे सफेद अाईबीस पक्षी की माैत हाे गई थी। काेलकाता अाैर भाेपाल भेजे गए सैंपल से पुष्टि हुई है।

काेराेना व बर्ड फ्लू के सिर्फ लक्षण एक जैसेे, और काेई समानता नहीं: डाॅ. मित्रा
रिम्स के डाॅ. जेके मित्रा ने बताया कि बुखार, कफ, नाक बहना, सिर में दर्द, गले में सूजन, मांसपेशियाें में दर्द, उल्टी लगना, शरीर के निचले हिस्से में दर्द अाैर सांस में परेशानी बर्ड फ्लू के लक्षण हैं। बर्ड फ्लू अाैर काेराेना वायरस के लक्षण मिलते-जुलते हैं, लेकिन और काेई बायाेलाॅजिकल समानता नहीं है।

रांची में इलाज उपलब्ध, दवा का पर्याप्त स्टॉक
रिम्स के मुताबिक यहां बर्ड फ्लू के इलाज की व्यवस्था है। अस्पताल-दुकानों में दवा एंटीवायरल ड्रग ओसेल्टामिविर (टैमीफ्लू) और जानामिविर (रेलेएंजा) का पर्याप्त स्टॉक है।

सावधानियां जरूरी

  • मरे हुए पक्षियों से दूर रहें
  • बर्ड फ्लू वाले क्षेत्र में नॉनवेज ना खाएं
  • जहां से नॉनवेज खरीदें, वहां सफाई का ध्यान रखें
  • कोशिश करें कि मास्क पहनकर बाहर निकलें
  • आसपास किसी पक्षी की मौत होती है तो इसकी सूचना संबंधित विभाग को दें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना