पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधानसभा का बजट सत्र अब फरवरी के अंत तक शुरू होगा

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंत्रिमंडल विस्तार, विभागों के बंटवारे में देरी बनी वजह

रांची. झारखंड विधानसभा का बजट सत्र अब फरवरी माह के अंत में शुरू होगा। अगले कुछ दिनों में राज्य सरकार द्वारा बजट सत्र का औपबंधिक कार्यक्रम तय कर दिये जाने की संभावना है। अब तक बजट सत्र के 15 फरवरी के अासपास शुरू होने की संभावना व्यक्त की जा रही थी। लेकिन मंत्रिमंडल विस्तार में देरी का प्रभाव बजट सत्र पर पड़ा। मुख्यमंत्री इस सप्ताह बजट की तैयारी को लेकर समीक्षा करेंगे। उसके साथ ही बजट सत्र की तिथि को भी अंतिम रूप देंगे। मंत्री आलमगीर आलम ने भी इस महीने के अंत तक बजट सत्र शुरू होने की बात कही है।

विधानसभा के नए भवन में हो सकता है बजट सत्र
नये विधानसभा भवन में बजट सत्र होने की संभावना है। इस पर निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया जाएगा। यहां बजट सत्र प्रारंभ करने में एक ही तकनीकी दिक्कत थी, दस्तावेजों और सिस्टम को स्थानांतरित करना। इसमें कम से कम 15-20 दिन का समय लगने की बात कही जा रही है।

केंद्र से पहले पेश हो रहा था झारखंड का बजट
तीन साल से झारखंड िवस का बजट सत्र 17 जनवरी को शुरू हो रहा था। केंद्रीय बजट से पहले झारखंड का बजट पेश किया जा रहा था। वर्ष 2017, 2018, 2019 का बजट सत्र 17 जनवरी को शुरू हुअा। उससे पहले 2015 में 27 फरवरी और 2016 में 15 फरवरी को प्रारंभ हुअा।

बजट सत्र की तिथि 15 दिन पूर्व तय करने की बाध्यता
बजट सत्र में प्रश्नकाल की वजह से सरकार द्वारा कम से कम 15 दिन पूर्व सत्र की तिथि तय करना अनिवार्य है। इसलिए कि सदस्यों को विभिन्न प्रश्नों को डालने के लिए 15 दिनों तक का समय दिया जाता है। इस लिहाज से 20 फरवरी के बाद ही बजट सत्र प्रारंभ होने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें