रांची

--Advertisement--

१४० प्ले स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन के लिए फाॅर्म जमा किया, सोमवार से सील करने की होगी कार्रवाई

१४० प्ले स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन के लिए फाॅर्म जमा किया, सोमवार से सील करने की होगी कार्रवाई

Danik Bhaskar

Mar 14, 2018, 05:46 PM IST
निबंधन कराने की सार्वजनिक सूच निबंधन कराने की सार्वजनिक सूच

रांची। जिले में चलने वाले प्ले स्कूलों को रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन देने की अंतिम तिथि 12 मार्च समाप्त हो चुकी है। इस दौरान अब तक 140 स्कूलों की ओर से रजिस्ट्रेशन फाॅर्म जिला समाज कल्याण कार्यालय में जमा किया गया है। वहीं, फाॅर्म के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 200 है। रजिस्ट्रेशन के लिए फाॅर्म नहीं जमा करने वाले स्कूलों को सील करने की कार्रवाई सोमवार से शुरू होगी।

निबंधन कराने की सार्वजनिक सूचना जारी की गई थी

-मालूम हो कि पहले प्ले स्कूलों को रजिस्ट्रेशन के लिए पांच मार्च तक का समय दिया गया था। कई स्कूलों ने डीसी से समय बढ़ाने का आग्रह किया था। इसके बाद डीसी ने एक सप्ताह की मोहलत देते हुए 12 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवेदन देने की मोहलत दी थी।

-निबंधन कराने की सार्वजनिक सूचना जारी की गई थी। सभी स्कूलों को ईमेल से भी रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया गया है। इसके बावजूद आवेदन करने वालों की संख्या काफी कम रही।

भेजी जा रही है नोटिस
-राज्य सरकार ने प्ले स्कूलों के लिए जिला समाज कल्याण विभाग से रजिस्ट्रेशन कराने का नियम बनाया है। इसके तहत 16 एसडीपीओ द्वारा प्ले स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है। -कई स्कूल रजिस्ट्रेशन में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। वैसे स्कूलों को नोटिस भी दी जा रही है। इसके बाद भी रजिस्ट्रेशन कराने में दिलचस्पी नहीं लेंगे तो सीधे सील करने की कार्रवाई शुरू होगी।

टीम करेगी स्कूलों की जांच
-निबंधन के लिए स्कूलों की ओर से जमा किए फाॅर्म के आधार पर जिला समाज कल्याण कार्यालय की ओर से टीम बनाकर स्कूलों की जांच की जाएगी।

-स्कूलों के लिए जो नियम बने हैं, उसकी व्यवस्था स्कूलों में है या नहीं, इसका भौतिक सत्यापन करने के बाद ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। स्कूल अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए डीसी अपीलीय प्राधिकारी होंगे।

दिया गया समय अब समाप्त हुआ
-जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कंचन सिंह रजिस्ट्रेशन के लिए प्ले स्कूलों को दिया गया समय अब समाप्त हो गया है। जिन स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन के लिए फाॅर्म जमा किया है, उनकी जांच टीम द्वारा की जाएगी।

-अब रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ सोमवार से सील करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।


फोटो: सरफराज कुरैशी।


Click to listen..