Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» 25 Thousand Youths Will Be Employed On The Occasion Of Youth Day In Jharkhand : CM

मुख्यमंत्री ने किया वेंचर स्किल डेवलेपमेंट सेंटर और सीएमसी मिडकॉन का परिभ्रमण , कहा- युवा दिवस के अवसर पर २५ हजार युवक-युवतियों को रोजगार से जोड़ा जाएगा

मुख्यमंत्री ने किया वेंचर स्किल डेवलेपमेंट सेंटर और सीएमसी मिडकॉन का परिभ्रमण , कहा- युवा दिवस के अवसर पर २५ हजार युवक-युवतियों को रोजगार से जोड़ा जाएगा

Pawan Kumar | Last Modified - Dec 09, 2017, 06:40 PM IST

रांची।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि सरकार राज्य से गरीबी और बेरोजगारी मिटाने के लिए सरकारी और निजी क्षेत्रों में नौकरी के अवसर, रोजगार और स्वरोजगार के अवसर तैयार कर रही है। इसी कड़ी में स्वामी विवेकानंद की जयंती के दिन युवा दिवस पर 25 हजार युवक-युवतियों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। इसके बाद हर साल एक-एक लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा जायेगा।

- उन्होंने कहा कि सरकार राज्य से गरीबी और बेरोजगारी समाप्त करने के लिए लगातार काम कर रही है। इसी दिशा में सीखो और कमाओ की शुरुआत की गई है।

- इसमें कौशल विकास केंद्रों के माध्यम से लोगों को हुनरमंद बनाकर रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। इससे युवाओं को काम मिल रहा है और उनके जीवन में खुशहाली आ रही है।

- वहीं कंपनी और संस्थानों को भी प्रशिक्षित हाथ मिल रहे हैं।

- सीएम शनिवार को कांके रोड के अरबन हाट के निकट स्थित वेंचर स्किल डेवलेपमेंट सेंटर और कटहल मोड स्थित सीएमसी मिडकॉन संस्थान के परिभ्रमण के बाद बोल रहे थे।

32 हजार गांवों में उद्यमी सखी मंडल के माध्यम से विलेज को-ऑर्डिनेटर बनाए जायेंगे

- मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य से बीपीएल परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने के लिए 32 हजार गांवों में उद्यमी सखी मंडल के माध्यम से विलेज को-ऑर्डिनेटर बनाए जायेंगे। गांव के बीपीएल परिवार के सदस्यों का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार से जोड़ा जायेगा। इससे उन्हें आमदनी होगी और उनका परिवार भी खुशहाली के साथ जीवन यापन कर सकेगा।

- सरकार राज्य में बीपीएल परिवारों की वास्तविक संख्या का पता कर रही है। उन्होंने कहा कि अब जनता जागरूक हो चुकी है। विभिन्न प्रमंडलों में प्री बजट मीटिंग के दौरान काफी अच्छे सुझाव आये हैं। बजट को लोगों की आकांक्षा के अनुरूप तैयार किया जायेगा। सरकार जनभागीदारी के साथ काम कर रही है। इससे योजनाओं को धरातल पर उतारने में तेजी आयी है।
- इस दौरान मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, उच्च शिक्षा व कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

आगे की स्लाइड्स पर देखें संबंधित PHOTO :

फोटो : पवन कुमार।


दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×