Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» 45th Meeting Of Governing Council In Rims

रिम्स में शासी परिषद की हुई 45वीं बैठक, 15 नवंबर तक शुरू होगा ट्रामा सेंटर

ट्रामा सेंटर और आंख के अस्पताल को 15 नवंबर से व प्रशासनिक भवन को 15 सितंबर तक शुरू करने का फैसला लिया गया।

Kranti Deep Mahto | Last Modified - Jul 12, 2018, 08:15 PM IST

रिम्स में शासी परिषद की हुई 45वीं बैठक, 15 नवंबर तक शुरू होगा ट्रामा सेंटर

रांची।रिम्स में गुरुवार को शासी परिषद की 45 वीं बैठक हुई। लगभग 3 घंटे चली इस बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर चर्चा हुई और कई निर्णयों को स्वीकृति दी गई। बैठक में स्टूडेंट्स के लिए बन रहे 500 बेड के गर्ल्स हॉस्टल को 15 अगस्त तक शुरू करने का निर्णय लिया गया। वहीं, ट्रामा सेंटर और आंख के अस्पताल को 15 नवंबर से व प्रशासनिक भवन को 15 सितंबर तक शुरू करने का फैसला लिया गया। इसके अलावा इमरजेंसी में आने वाले मरीज और उनके परिजनों के लिए कुर्सी की व्यवस्था की जाएगी। अनुकंपा पर वित्त नियमावली के अनुसार 5 प्रतिशत बहाली पर भी चर्चा की गई।

7 नए पदाधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी
रिम्स को सुचारू रूप से चलाने के लिए 7 पदों पर नए पदाधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। इसमें एक अपर निदेशक, एक अपर निदेशक वित्त, एक उपनिदेशक, उपसचिव और अवर सचिव के लिए दो-दो व्यक्ति की नियुक्ति की जाएगी। वहीं, अकाउंट का काम संभालने के लिए सीनियर डिप्टी अकाउंट इन जनरल की भी नियुक्ति की जाएगी। बरियातू थाना बनाने के लिए रिम्स से 1 एकड़ जमीन की मांग की गई थी। बैठक में चर्चा करने के बाद थाना बनाने के लिए 50 डिसमिल जमीन देने के लिए स्वीकृति दी गई है।

पेइंग वार्ड में प्रतिदिन एक हजार रुपए चार्ज किया जाएगा
100 बेड के पेइंग वार्ड के लिए 1000 रुपए प्रतिदिन निर्धारित किया गया है। इसमें डॉक्टर और नर्स रहेंगे। रिम्स रांची के अंतर्गत झारखंड राजभवन निगम द्वारा निर्माणाधीन 500 सहिया का छात्रावास का निर्माण करवाया जा रहा है। उसमें फंड रिवाइज किया गया है। इसमें 89 करोड़ 70 लाख 24 हजार नौ सौ रुपए लगेंगे। इसे अक्टूबर 2018 तक बनाकर देने का आदेश दिया गया है।

15 करोड़ का विश्राम सदन बनेगा
बैठक में 15 करोड़ रुपए विश्राम सदन के लिए स्वीकृति दी गई है। इसमें बाहर से आए लोगों के रहने की व्यवस्था होगी। साथ ही इसमें साइकिल स्टैंड की भी व्यवस्था की जाएगी। रिम्स में फोर्थ ग्रेड कर्मचारियों के नियुक्ति के लिए एक कमेटी बनाई गई है। इस कमिटी में जॉइंट कमिश्नर स्वास्थ विभाग, एडिशनल डायरेक्टर और सुपरिटेंडेंट रहेंगे। इसमें संविदा पर कर्मचारियों की बहाली होगी। रिम्स परिसर में सड़क की व्यवस्था को ठीक करने के लिए भी स्वीकृति दे दी गई है।

स्टूडेंट्स और डॉक्टरों के लिए बनेगा योगा सेंटर और जीम
रिम्स डायरेक्टर ने बताया कि रिम्स स्टेडियम में स्टूडेंट्स और डॉक्टरों के लिए योग सेंटर और जिम शुरू किया जाएगा। इंटर्नशिप में जो फिल्ड ड्यूटी में थे, उन्‍हें एनजीओ के पास प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। ताकि वे जनता के और समीप जा सके। आंतरिक वित्तीय सलाहकार की नियुक्ति में जो बाधा थी, उसे खत्म कर सीनियर अकाउंट्स ऑफिसर एजी और फाइनेंस की कर दी गई है। अस्पताल की मरम्मति की सहमति प्रदान कर दी गई है।

येल्लो वेक्सिन केंद्र बनेगा
रिम्स में जल्द येल्लो वेक्सिन केंद्र खुलेगा। रिम्स डायरेक्टर ने बताया कि विदेश जाने वाले लोगों के लिए येलो फीवर वैक्सीन की जरूरत होती है। इसकी सारी व्यवस्था थी। एडमिनिस्ट्रेटिव एप्रूवल नहीं था, वह भी मिल गया है। जीबी की ओर से 7 लाख 25 हजार 350 की स्वीकृति दी गई है। यह केंद्र पहले चल रहे डेंटिस्ट डिपार्टमेंट के पास खोला जाएगा।

ये थे उपस्थित
बैठक में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, स्वास्थ्य सचिव निधि खरे, सांसद रामटहल चौधरी, विधायक जीतू चरण राम, रिम्स प्रभारी निदेशक डॉ. आरके श्रीवास्तव, चिकित्सा अधीक्षक विवेक कश्यप, उपाधीक्षक डॉ. संजय कुमार और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

फोटो: क्रातिदीप महतो।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×