--Advertisement--

बाबा मंदिर का पंचशूल शिखर पर लगाया गया, रात से उमड़ेगी भीड़

बाबा मंदिर का पंचशूल शिखर पर लगाया गया, रात से उमड़ेगी भीड़

Danik Bhaskar | Feb 13, 2018, 12:07 PM IST
मंदिर परिसर में उमड़ी भीड़। मंदिर परिसर में उमड़ी भीड़।

रांची। झारखंड में महाशिवरात्रि बुधवार को मनाई जाएगी। हालांकि कुछ श्रद्धालु आज भी भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना में जुटे हुए हैं। देवघर स्थित ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ मंदिर व माता पार्वती मंदिर में मंगलवार को शिखर पर पंचशूल लगाया गया। आज श्रद्धालुओं की करीब हजारों की भीड़ मौजूद है, जो जलाभिषेक कर रहे हैं। पर कल महाशिवरात्रि होने की वजह से रात 11 बजे से भक्तों की कतार लगनी शुरू हो जाएगी।


-दरअसल, प्राचीन परंपरानुसार महाशिवरात्रि के दो दिन पूर्व बाबा बैद्यनाथ व माता पार्वती मंदिर के पंचशूल को उतारा जाता है। सभी पंचशूलों की सफाई की जाती है।
-इसके पूर्व अन्य सभी मंदिरों के पंचशूल को भी उतार कर मंदिर कार्यालय में रखा जाता है। सोमवार दोपहर को मंदिर के भंडारी ने दोनों मंदिरों के पंचशूल को उतारा गया।

-इस दौरान पंचशूल को स्पर्श करने के लिए मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। वहीं, मंगलवार को सभी पंचशूल की विधिवत पूजा कर मंदिर के शिखर पर लगाया गया। मंगलवार की रात 3:05 मिनट पर मंदिर का द्वार खोला जाएगा।

-इसके बाद सरकारी पूजा होगी। फिर आम श्रद्धालु जलाभिषेक कर सकेंगे। भक्तों की होने वाली भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर की सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद कर दी गई है।