Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» CBSE Paper Leak: SIT Raids Continue, Six Students Detained From Chatra

सीबीएसई पेपर लीक: स्ढ्ढञ्ज का गठन कर छापेमारी जारी, चतरा से छह छात्र हिरासत में

सीबीएसई पेपर लीक: स्ढ्ढञ्ज का गठन कर छापेमारी जारी, चतरा से छह छात्र हिरासत में

Gupteshwar Kumar | Last Modified - Mar 30, 2018, 03:09 PM IST

चतरा(झारखंड)। सीबीएसई 10वीं का प्रश्न पत्र पटना से लीक हुआ था। यह वॉट्सएप पर चतरा आया था। इस मामले में झारखंड और बिहार के 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें छह छात्रों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था, जबकि चतरा के स्टडी विजन कोचिंग के दो संचालक सतीश कुमार पांडेय व पंकज सिंह और गणित के शिक्षक हमेश को शनिवार को गिरफ्तार किया गया। सभी नौ छात्र नाबालिग हैं।

पटना के दो छात्रों ने चतरा के एक छात्र को वॉट्सएप पर भेजा था पेपर

इन्हें बाल सुधार गृह, हजारीबाग भेजा गया है। वहीं, कोचिंग संचालकों और शिक्षक को चतरा जेल भेजा गया है। चतरा एसपी अखिलेश बी वारियर ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। एसपी ने बताया कि 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को थी। इससे एक दिन पहले 27 मार्च की रात पटना के दो छात्रों ने चतरा के एक छात्र को वॉट्सएप पर यह पेपर भेजा। उस छात्र ने कोचिंग संचालक और गणित के शिक्षक की मदद से प्रश्न हल कराया।

परीक्षा केंद्र के शौचालय में पहुंचाता था आंसर
एसपी ने बताया कि कोचिंग के संचालक ने एसएसटी और विज्ञान विषय में भी चीटिंग कराई थी। इन दोनों विषयों का प्रश्न पत्र परीक्षा के दिन परीक्षा हॉल से ही एक छात्र ने वॉट्सएप के जरिए कोचिंग संचालक को उपलब्ध कराया था। संचालक इसे हल कर परीक्षा केंद्र के शौचालय में पहुंचाता था। यहां से परीक्षार्थियों को उत्तर का पुर्जा पहुंचता था। इस काम में जवाहर नवोदय विद्यालय के 11वीं के छात्र ने अहम भूमिका निभाई थी। एसपी ने बताया कि प्रश्न पत्र कहां से लीक हुआ, अभी इसके स्रोत का पता नहीं चल पाया है। जांच चल रही है।

25 अप्रैल को होगी इकोनॉमिक्स की परीक्षा
सीबीएससी ने शुक्रवार को एग्जाम की नई तिथि की घोषणा कर दी। 12वीं इकोनॉमिक्स की परीक्षा 25 अप्रैल को होगी। 10वीं की मैथ्स की परीक्षा केवल दिल्ली और हरियाणा में होगी, हालांकि इसकी तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। बताते चलें कि 12वीं इकोनॉमिक्स की परीक्षा 26 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×