Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Chief Minister Distributed Appointment Letters To Civil Judge

CM रघुवर दास ने कहा- सभी वर्गों को त्वरित न्याय मिले, इसका प्रयास करें

मुख्यमंत्री रविवार को झालसा में सिविल जज पद पर नियुक्ति पत्र वितरण के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 28, 2018, 04:53 PM IST

  • CM रघुवर दास ने कहा- सभी वर्गों को त्वरित न्याय मिले, इसका प्रयास करें
    लोगों को संबाेधित करते मुख्यमंत्री रघुवर दास।

    रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भारत की न्याय व्यवस्था पर देशवासियों का अटूट विश्वास है। इससे न्यायपालिका से जुड़ रहे लोगों की जिम्मेवारी और बढ़ जाती है। हमारी सरकार न्यायपालिका में मैनपावर की कमी को दूर करने की दिशा में काम कर रही है। इसी कड़ी में 40 सिविल जजों की नियुक्ति की गई है। आने वाले कुछ महीनों में 75 और नियुक्तियां होंगी। मुख्यमंत्री रविवार को झालसा में सिविल जज पद पर नियुक्ति पत्र वितरण के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

    आधुनिक समाज के निर्माण में अच्छी कानून और न्याय प्रणाली की भूमिका महत्वपूर्ण

    उन्होंने कहा-जल्द ही न्याय पालिका के मैनपावर की कमी को पूरा कर लिया जाएगा। न्यायाधीश लंबित मामलों को निपटारा तेजी से करें, इससे लोगों को समय से न्याय मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आधुनिक समाज के निर्माण में अच्छी कानून और न्याय प्रणाली की भूमिका महत्वपूर्ण है। इसके अभाव में आधुनिक समाज कार्य नहीं कर पाता है। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था करनी है, जो विवादित मुद्दों का चुस्ती, निष्पक्षता व कुशलतापूर्वक निपटारा करने में सक्षम हो। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त सिविल जज (जूनियर डिविजन) पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करें। सभी वर्गों को त्वरित न्याय मिले, इसका प्रयास करें।

    90 प्रतिशत बहाली स्थानीय लोगों की हुई

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में अब तक 69,838 से अधिक स्थाई पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई, इसमें 29,907 पदों पर नियुक्तियां की जा चुकी हैं। साथ ही विभिन्न विभागों में संविदा के आधार पर 32 हजार पदों पर नियुक्तियां की गई है। इसमें 90 प्रतिशत बहाली स्थानीय लोगों की हुई है। आनेवाले समय में सरकार नियुक्ति की प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाने का प्रयास करेगी।

    ये लोग थे उपस्थित

    कार्यक्रम में झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (कार्यवाहक) डीएन पटेल, न्यायाधीश एचसी मिश्र, विकास आयुक्त अमित खरे, कार्मिक विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, विधि सचिव प्रवास कुमार सिंह, ज्यूडिशियल एकेडमी के निदेशक गौतम चौधरी समेत बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Chief Minister Distributed Appointment Letters To Civil Judge
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×