Hindi News »Jharkhand News »Ranchi »News» Chief Minister Raghuvar Das Said- 25 Cold Storage Will Be Opened In Jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा- झारखंड में खोले जाएंगे 25 कोल्ड स्टोरेज

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 15, 2018, 05:12 PM IST

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा-पूरे झारखंड में 25 कोल्ड स्टोरेज खोले जाएंगे, जिससे राज्य के किसानों को लाभ होगा।
  • मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा- झारखंड में खोले जाएंगे 25 कोल्ड स्टोरेज
    +1और स्लाइड देखें
    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंत्रिमंडल के मंत्रियों तथा अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक की।

    रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष के लिए बजट में की गई घोषणाओं के आलोक में सारी प्रक्रिया मार्च अंत तक पूरा कर लें। एक अप्रैल से योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए काम में तेजी से शुरू किया जाना चाहिए। इस वर्ष ग्रामीण क्षेत्र में 25 कोल्ड रूम बनाये जा रहे हैं। देवघर, रांची, सिमडेगा व निकटवर्ती क्षेत्रों में फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए उद्यान विकास योजना के तहत काम शुरू कर दिया गया है। उक्त बातें उन्होंने झारखंड मंत्रालय में मंत्रियों और विभाग के आला अधिकारियों के साथ हुई समीक्षात्मक बैठक में कहीं।

    सम्पर्क और समन्वय स्थापित कर तेजी से काम करें
    मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में ज्यादा से ज्यादा राशि योजनाओं पर खर्च हो, इसकी भी पूरी व्यवस्था रखें। राज्य सरकार की बजट घोषणाओं और केंद्र सरकार की बजट घोषणाओं के आलोक में योजनाओं को तैयार करें। लोक कल्याणकारी योजनाओं को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने कहा कि बरसात में काम में परेशानी आएगी, इसलिए अभी तीन-चार महीने का समय है। इस दौरान काम में तेजी लाएं। विभागों या जिला स्तर पर काम के लिए चिट्ठी भेजकर चुप न बैंठे। उनके साथ लगातार सम्पर्क और समन्वय स्थापित कर तेजी से काम करें। विभागों के बीच परस्पर संवाद बना रहे।

    स्वयं सहायता समूह को शौचालय निर्माण का काम सौंपने का निर्देश
    मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के लिए कुछ काम अत्याधिक प्राथमिकता में हैं। इनमें दीपावली तक हर हाल में राज्य के हर घर को बिजली पहुंचाने का लक्ष्य पूरा करना है। इसके लिए दो-तीन शिफ्ट में काम कराएं। पूरे राज्य के हर गांव को सड़क से जोड़ने का लक्ष्य पूरा करना है। इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के जीवन में बदलाव आएगा। इसी तरह 2018 में पूरे राज्य को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) करना है। सभी कार्य धरातल पर दिखाई दें यह भी सुनिश्चित किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों की तरह शहरी क्षेत्रों में भी स्वयं सहायता समूह को शौचालय निर्माण का काम सौंपने का निर्देश दिया। शौचालयों में पानी भी रहे, इसकी भी व्यवस्था देखें। शौचालय निर्माण में किसी भी प्रकार से भ्रष्टाचार की शिकायत नहीं मिले। जो शिकायते आए, उसे त्वरित निष्पादित किया जाए। रघुवर दास ने कहा कि केंद्र सरकार के बजट में जनजातीय क्षेत्रों में एकलव्य विद्यालय खोलने का प्रस्ताव है। राज्य के छह अति पिछड़े जिलों में इन्हें खोला जाए। गांव में तालाब और चेकडैम का निर्माण स्थानीय ग्रामीणों और कृषकों की आवश्यकताओं के अनुरूप किया जाए। इसकी आवश्यकता इंजीनियर न तय करे बल्कि स्थानीय कृषकों के द्वारा निर्धारित किया जाए।

    चिकित्सकों व मेडिकल स्टाफ की कमी को पूरा करने का निर्देश
    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री सिंचाई योजना को सही तरीके से लागू करने के लिए कृषि और जल संसाधन विभाग समन्वय बनाकर काम करे। राज्य में चिकित्सकों व मेडिकल स्टाफ की कमी को पूरा करने का निर्देश दिया। उन्हें बताया गया कि मेडिकल कॉलेज में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए 561 पोस्ट स्वीकृत किए जा चुके हैं। 1124 पदों को स्वीकृत करने की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री ने इसी साल उन रिक्तियों को भरने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि गरमी आ रही है। इसके पूर्व ही राज्य के चापाकल आदि को दुरुस्त कर लें। जहां कृषि उत्पादन ज्यादा है, उन क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर फूड प्रोसेसिंग यूनिट बनाएं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि 108 आपातकालीन एंबुलेंस सेवा के तहत अब तक 125 वाहन चालू कर दिए गये हैं।

    नेतरहाट की तर्ज पर तीन प्रमंडलों में आवासीय विद्यालयों में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू करने का निर्देश
    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ग्रामीण क्षेत्रों में दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही साप्ताहिक समीक्षा करने को कहा। राज्य के स्कूलों में लाइब्रेरी कम मोटिवेशनल सेंटर शुरू करने के काम में तेजी लाने को कहा। स्कूलों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए अभियान चलाएं। नेतरहाट की तर्ज पर राज्य के तीन प्रमंडलों (रांची, दुमका और चाईबासा) में आवासीय विद्यालयों में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू करें। सरकारी स्कूलों में भारतीय संस्कृति पर आधारित शिक्षा पर जोर दें।

    राज्य में किसान चौपाल लगाने का निर्देश
    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि कृषि सरकार की प्राथमिकता वाले क्षेत्र में है। राज्य में किसान चौपाल लगाई जाए। इसमें उनके अलावा मंत्री, विधायक, अधिकारी भी अलग-अलग चौपाल में जाएंगे। बैठक में बताया गया कि देवघर, साहेबगंज व पलामू में 50 हजार लीटर क्षमता वाले डेयरी प्लांट के निर्माण के लिए एनडीडीबी के साथ करार किया जा चुका है। बैठक में मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सीपी सिंह, डॉ. लुईस मरांडी, डॉ. नीरा यादव, रामचंद्र चंद्रवंशी, रणधीर सिंह, अमर कुमार बाउरी, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, निदेशक समेत अन्य आला अधिकारी उपस्थित थे।

  • मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा- झारखंड में खोले जाएंगे 25 कोल्ड स्टोरेज
    +1और स्लाइड देखें
    मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य भर के चिकित्सा केंद्रों में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा केंद्रों में हर समय दवा उपलब्ध रहे।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Chief Minister Raghuvar Das Said- 25 Cold Storage Will Be Opened In Jharkhand
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×