Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» CM In Jamshedur

मुख्यमंत्री ने कहा- राज्य के तीव्र विकास हेतु महिलाओं का जागृत होना आवश्यक

मुख्यमंत्री ने कहा- राज्य के तीव्र विकास हेतु महिलाओं का जागृत होना आवश्यक

Gupteshwar Kumar | Last Modified - Feb 12, 2018, 04:41 PM IST

जमशेदपुर(झारखंड)।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में रोजगार सृजन के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। ग्रामीण स्तर पर छोटे-छोटे उद्योगों को स्थापित कर गरीबी उन्मूलन के लिए सरकार प्रयासरत है। यह बात मुख्यमंत्री ने जमशेदपुर स्थित सामुदायिक विकास भवन बाराबस्ती बागुनहातु, बारीडीह में महिला सहायता समूह द्वारा सेनेटरी नैपकिन पैड उत्पादन से जुड़े केन्द्र में कही।

उन्होंने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों को रोजगार से जोड़ने का काम किया जा रहा है। महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित कर इन्हें हुनरमंद भी बनाया जा रहा है। कौशल विकास प्रशिक्षण का सीधा लाभ रोजगार के रूप में उन्हें मिल रहा है। राज्य में पहले की अपेक्षा आज महिला स्वयं सहायता समूह ज्यादा सक्रिय हैं। प्रत्येक व्यक्ति चाहे वो साक्षर हो या निरक्षर इश्वर ने सभी को बुद्धि और हुनर से नवाजा है। जरूरत है उस हुनर और सोच को विकसित कर स्वरोजगार से जोड़ने का।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बजट में यह प्रावधान किया है कि सेनेटरी नैपकिन पैड उत्पादन से जुड़ी महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सेनेटरी नैपकिन पैड स्वास्थ्य विभाग खरीदेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने 25 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा खरीदी गई सेनेटरी नैपकिन पैड स्कूल में पढ़ने वाली बच्चियों को वितरित किया जाएगा। इससे महिला सहायता समूहों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे और स्वास्थ्य विभाग को किसी ठेकेदार या कम्पनी से सेनेटरी नैपकिन पैड खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने महिला सहायता समूह केन्द्र में सेनेटरी नैपकिन पैड निर्माण से जुड़ी महिलाओं से मिलकर उनके कार्य करने की बारीकियों को जाना। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने कार्य से जुड़ी महिलाओं को कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया। उन्होंने कार्यरत महिलाओं से कहा कि रोजगार के साथ-साथ समाज के लिए भी कार्य करें। महिलाओं को को जागरूक कर उन्हें बीमारियों से बचने का उपाय बताएं। सेनेटरी नैपकिन पैड के इस्तेमाल के फायदों के प्रति जागरूक करें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×