Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» CM Raghubar Das In Simdega

रांची

रांची

Animesh Nachiketa | Last Modified - Dec 08, 2017, 06:06 PM IST

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आगामी बजट में सभी प्रखंडों में कोल्ड रूम और हर जिले में कोल्ड स्टोरेज बनाया जाएगा। सीएम ने कहा कि जनता को यह हक है कि वह तय करे कि उनके द्वारा दिये गए टैक्स का खर्च विकास की राह में किस प्रकार हो। बंद कमरे में तैयार किये गए बजट से राज्य का भला नहीं हो सकता है। सीएम शुक्रवार को सिमडेगा में आयोजित प्रमंडल स्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे एवं लोगों की राय ले रहे थे।

मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड बनाकर 32 हजार विलेज कॉर्डिनेटर की नियुक्ति की गई


मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में गुणवता व आज की जरूरत के मुताबिक सुधार हमारी सरकार का उद्देश्य है। सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव किये है। राज्य की गरीबी का कारण अशिक्षा एवं अंधविश्वास है। शिक्षा सारी समस्याओं का हल है। शिक्षा के साथ साथ नैतिक मूल्यों का विकास, शारीरिक एवं मानिसक क्षमता विकसित करना, महापुरुषों की जीवनी को पाठयक्रम में शामिल करने का कदम इस सरकार ने उठाया है। उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग का गठन कर पांच नये विश्वविद्यालय खोले गए है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण से राज्य में मौन क्रान्ति संभव हुई है।

महिलाओं की उद्यमशीलता, मेहनत, ईमानदारी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि नारी शक्ति का इस्तेमाल राज्य के विकास में लगे, इसके लिए मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड बनाकर 32 हजार विलेज कॉर्डिनेटर की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि 2022 तक समृद्ध एवं स्वच्छ भारत निर्माण कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को साकार करना है। तेजस्वनी तथा सबला योजना से पूरे राज्य को आच्छादित कर पलायन, अशिक्षा एवं बेरोजगारी से महिलाओं को निकाल कर सबल बनायेंगे। उन्होंने नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा कि वे स्वरोजगार की ओर प्रेरित हों। उन्होंने आगामी बजट में सभी प्रखंडों में कोल्ड रूम तथा प्रत्येक जिला में एक-एक कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था का भरोसा दिलाया।


पहले की सरकारों ने विकास के नाम पर लोगों को सिर्फ छला

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विकास हेतु पैसों के साथ-साथ विजन भी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने विकास के नाम पर लोगों को सिर्फ छला है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के नेतृ्त्व में झारखण्ड आज विकास की अंगड़ाई ले रहा है। उन्होंने विकास विरोधी ताकतों द्वारा पत्थलगड़ी के नाम पर लोकतंत्र को चुनौती देने वालों को सावधान करते हुए इनकी पहचान की जरूरत बताई। उन्होंने मीडिया को समाज की समस्याओं एवं समाज विरोधी ताकतों को बेनकाब करने का आह्वान करते हुए कहा कि समाज की रचनात्मक बदलाव में भी सहभागी बने।

कार्यक्रम में ये थे मौजूद

- मौके पर विकास आयुक्त अमित खरे, सचिव अविनाश कुमार, ऊर्जा सचिव नितिन मदन कुलकर्णी, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल, स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक, कृषि सचिव पूजा सिंघल, एनआरएचएम एमडी कृपानंद झा, आयुक्त दिनेशचंद्र मिश्र, आईजी नवीन सिंह, डीआईजी साकेत कुमार सिंह, सिमडेगा डीसी मंजुनथ भजन्त्री, सिमडेगा एसपी दीपक सिन्हा, गुमला डीसी श्रवण साय, लोहरदगा डीसी विनोद कुमार, रांची डीसी अमित कुमार, रांची एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, खूंटी डीसी मनीष रंजन सहित कई ऑफिसर्स और अन्य लोग मौजूद थे।

आगे की स्लाइड्स पर देखें संबंधित PHOTOS :

फोटो : पवन कुमार।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: sbhi prkhndon mein kold rum, har jile mein hoga kold storej : simdegaaa mein bole CM
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×