Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» CM Raghubar Das Inaugurated Ground Breaking Ceremony In Bokaro

थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग आज, बोकारो में १०५ कंपनियों का शिलान्यास, ३४७५ करोड़ निवेश को मिलेगा आधार

थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग आज, बोकारो में १०५ कंपनियों का शिलान्यास, ३४७५ करोड़ निवेश को मिलेगा आधार

Animesh Nachiketa | Last Modified - Dec 20, 2017, 01:07 PM IST

बोकारो (झारखंड)। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए आयोजित मोमेंटम झारखंड का तीसरा ग्राउंड ब्रेकिंग बुधवार को बोकारो के सेक्टर पांच मैदान में हुआ। यहां मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम के बाद 105 कंपनियां राज्य में करीब 3475 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। साथ ही अब धरातल पर काम शुरू हो जाएगा। 17 हजार से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार...

- कंपनियों से उत्पादन शुरू होने पर करीब 17,778 लोगों को रोजगार मिलेगा। पहला ग्राउंड ब्रेकिंग रांची में हुआ था। इसमें 21 कंपनियों का शिलान्यास हुआ था।

- जमशेदपुर में हुए दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग में 74 कंपनियों का शिलान्यास किया गया। इसी साल 16-17 फरवरी को हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कुल 210 एमओयू-एलओआई हुआ था। इसमें 3 लाख 10 हजार 287 करोड़ रुपए के निवेश का आकलन किया गया था।

- इसके बाद सरकार ने 50 और एमओयू किए। यह अभी भी जारी है। तय हुआ था कि इससे करीब 6.3 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा, जिनमे 2.10 लाख को सीधे रोजगार मिलने की बात थी।

-मगर तीनों ग्राउंड ब्रेकिंग को मिलाकर 3,10,287 करोड़ में से सिर्फ 6359 करोड़ रुपए निवेश का ही रास्ता साफ हुआ है। बाकी 3,03,928 करोड़ रुपए का निवेश सरकार के लिए बड़ी चुनौती है।

मेडिकल टूरिज्म की धरती बन सकता है राज्य : सीएम

- कार्यक्रम में सीएम रघुवर दास ने कहा, " मैं एक मजदूर परिवार से आता हूं, मैंने गरीबी देखी है, गरीबी की वेदना को मैं समझता हूं। इमारत को खड़ा करने के लिए चार स्तंभों की जरूरत होती है- इंडस्ट्री, कृषि, मेडिकल, आईटी हमारे चार स्तंभ हैं, जिन्हें हम मजबूत कर रहे हैं।"

- " झारखण्ड मेडिकल टूरिज्म की धरती बन सकती है। मेक इन इंडिया को सफल करने में झारखण्ड योगदान दे रहा है। कुपोषण को भी राज्य से दूर करना है। पुलिस का मैं शुक्रगुजार हूं क्योंकि इन 3 वर्षों में आपने राज्य में शांति लाने का काम किया है। निवेशक तभी आएंगे, जब उनके जानमाल की सुरक्षा होगी। मैं सभी जवानों को सलाम करता हूं,जिन्होंने शांति व्यवस्था बहाल करने में मेहनत की।"

- " टेक्सटाइल में हमारे पास कपास है, हम इससे कपड़ा बनाकर एक्सपोर्ट करेंगे। जितने अस्पताल खोलने वालों से अनुरोध है कि कंबल भी हमारी बहनें ही बनाएंगी। 32000 लोगों की टीम को गांव में कंबल बनाना सिखाएंगे।"

पीएम ने दिया है मीठी क्रांति का नारा

- " हम लोग मुद्रा योजना के तहत हर ग्रामीण को 30 हजार रुपये दे रहे हैं। हम झारमधु का उत्पादन कर रहे हैं। आप लोग मधु बनाइए, सरकार आपसे खरीदेगी। ठंडे देशों में मधु की बेहद डिमांड है।"

- "एग्रीकल्चर, इंडस्ट्री को 24/7 बिजली देने के लिए डेडिकेटिड फीडर हम बना रहे हैं। 6 महीने के अंदर सभी जगह एयर कनेक्टिविटी को दुरुस्त कर दिया जाएगा। कोलकाता से जमशेदपुर और बोकारो के लिए विमान सेवा भी जल्द शुरु की जाएगी।"

- " बहुत से बेघर लोग ऐसे थे, जिसने पास एक भूमि का टुकड़ा नहीं था, 1 लाख परिवार, जो भूमिहीन है, उन्हें साढ़े 12 डिसिमल भूमि दी, खेती के लिए भूमि की भी हमने व्यवस्था की। गरीब की जिंदगी में जबतक बदलाव नहीं आएगी, तब तक राज्य का विकास नहीं होगा।"

अगले साल तक 50 हजार और युवाओं को नौकरी

- " अगले साल जून-जुलाई 2018 तक 50 हजार और युवाओं को नौकरी पर रखने का काम किया जा रहा है। इसके साथ-साथ सरकार ने बेरोजगारी की चुनौती का सामना करने के लिए नौजवानों को रोजगार से जोड़ना शुरू कर दिया है।"

" शिलान्यास के तीसरे चरण में विभिन्न सेक्टर्स - मेडिकल, प्रोसेसिंग, टेक्सटाइल में काम होगा। 3 साल पहले झारखण्ड स्कैम झारखण्ड था, इन 3 सालों के अंदर झारखण्ड की देश-दुनिया में एक पहचान है। आज तीसरे चरण में 105 कंपनियां झारखण्ड में निवेश करने जा रही हैं। इन कंपनियों के माध्यम से 3475 करोड़ का निवेश होगा साथ ही 17000 अप्रत्यक्ष और 50000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।"

- "हमारी पूरी टीम इस दिशा में काम कर रही है। हमारी सरकार ने 16-17 फरवरी, 2017 को ग्लोबल इनवेस्टर समिट का आयोजन किया था, जिसमें 210 एमओयू हुए थे। 6 महीने के अंदर 95 एमओयू का जमीन पर काम शुरू हो चुका है और कुछ इंडस्ट्रीज में उत्पादन शुरू हो चुका है।"

तीन हजार करोड़ के निवेश की संभावना, आधी कीमत पर मिलेगी जमीन

- कार्यक्रम में चीफ सेक्रेटरी राजबाला वर्मा ने कहा कि थर्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान सौ से अधिक एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। इससे राज्य में तीन हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश की संभावना बनी है।

- सीएस ने कहा कि राज्य के विकास के लिए उद्योगों का विकास जरुरी है। ऐसे कार्यक्रम से युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

- सीएस ने कहा कि राज्य सरकार ने निवेशकों के लिए भूमि की कीमत 50 प्रतिशत घटा दी है। साथ ही ये राशि इंस्टॉलमेंट में ली जाएगी, जिसमें कोई इंट्रेस्ट भी नहीं लगेगा।

थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग की ये हैं प्रमुख कंपनियां

रामकृष्णफोर्जिंग, एनडीआर ग्रुप, पद्मावती हॉस्पिटल, कौशल त्रिवेणी फूड पार्क, मोहम टेक्निकल, टाटा नगर स्टील. मैप माइंस, ग्रीन इनवायरमेंट, आईटी एससीएटी, देवकमल हॉस्पिटल, आईवी कनेक्ट, मां राइस मिल्स, साह विष्णु बेकर्स, मो़डेलेमा एक्सपोर्ट, पर्ल ग्लोबल, किशोर एक्सपोर्ट, आकृति अपैरल्स आदि।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

- कार्यक्रम में राज्य सरकार के मंत्री रणधीर सिंह, नीरा यादव, लुईस मरांडी, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, सीएम के प्रधान सचिव संजय कुमार, सीएम के सचिव सुनील बर्णवाल समेत कई अधिकारी व नेता मौजूद रहे।

फोटो : पवन कुमार।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: bokaro mein momeintm jhaarkhnd : CM ne kiyaa udghaatn, milengi 17 hazaar se adhik Naokariyaan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×