--Advertisement--

खूंटी के अनिगड़ा स्थित इंडियन आयल कारपोरेशन के नवनिर्मित स्मार्ट टर्मिनल का उद्घाटन

खूंटी के अनिगड़ा स्थित इंडियन आयल कारपोरेशन के नवनिर्मित स्मार्ट टर्मिनल का उद्घाटन

Dainik Bhaskar

Nov 29, 2017, 06:27 PM IST
CM Raghubar Das inaugurated Indian oil corporation new smart terminal

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को खूंटी के अनिगड़ा स्थित इंडियन आयल कारपोरेशन के नवनिर्मित स्मार्ट टर्मिनल का उद्घाटन किया। उद्घाटन के उपरांत मुख्यमंत्री ने टैंकर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री एवं पेट्रोलियम मंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि पारादीप से रांची, रायपुर को जोड़ने वाली पाइपलाइन जो तीन राज्य उड़ीसा, झारखण्ड एवं छत्तीसगढ़ से जुड़ा हुआ है और यह टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित की जा रही है।

- सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच कनेक्टिविटी से है चाहे वह पाइपलाइन का हो, सड़क या गैस का हो चाहे जनता के साथ कनेक्टिविटी हो। पहले हमारे यहां रांची के नामकुम में ट्रेनों के माध्यम से आती थी। अब सीधे पाइपलाइन के द्वारा हमारे झारखण्ड के खूंटी एवं देवघर में आएगा एवं पूरे राज्य में इसका वितरण होगा।

- यह कोल्हान एवं दक्षिणी छोटानागपुर रेंज का व्यावसायिक केन्द्र आज भगवान बिरसा मुण्डा के साथ राष्ट्र को समर्पित है। यहां के जनप्रतिनिधियों ने अपनी जिम्मेवारी निभाकर जनता के आह्वान को ध्यान में रखा। आज हमारे बीच पूर्ण होकर यह टर्मिनल खड़ा है। खूंटी जिला भगवान बिरसा मुण्डा की जन्मस्थली एवं कर्मस्थली दोनों है।

खूंटी तीन साल के अंदर विकसित जिला की श्रेणी में होगा

- सीएम ने कहा कि खूंटी तीन साल के अंदर विकसित जिला की श्रेणी में होगा। खूंटी, रांची से सटा हुआ जिला है इसके विकास के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसका विकास तेजी से होगा। गरीबी, अशिक्षा, डायन प्रथा, अंधविश्वास आदि लोगों को भरमाने का कार्य है।

14 से 24 वर्ष के बच्चियों को पढ़़ाने से लेकर कौशल विकास के तहत विभिन्न ट्रेडों म में प्रशिक्षण देकर रोजगार मुहैया कराया जाएगा

- मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव के शिक्षित बेरोजगारों को चिन्हित कर प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है। इस साल झारखण्ड में महिलाओं ने 9 लाख कम्बल का निर्माण किया है। सभी कम्बल सरकार खरीदेगी। उन्होंने गांव वालों से कहा कि आप समूह बनाकर मधुमक्खी का पालन करें, शहद निकालें, सरकार उसे खरीदेगी।

- यहां की आर्गेनिक शहद की मांग विदेशों में भी है। उन्होंने कहा कि हम मुख्यमंत्री बने हैं कोई आसान कार्य के लिए नहीं, शासन चलाने के लिए भी नहीं, हम आए हैं जटिल कार्य के लिए, गरीबी को मिटाने के लिए और गरीबी को मिटाने के लिए बहुत सी योजना बना रहे हैं। इसके लिए ‘‘जोहार’’ योजना की शुरूआत की जा रही है, जिसके तहत मुर्गी, बकरी, सूकर पालन के लिए सरकार 4 लाख रुपए दे रही है।

पूर्व में विकास के नाम पर सिर्फ राजनीति हुई : मंत्री

- मंत्री, ग्रामीण विकास नीलकंठ सिंह मुण्डा ने कहा कि भगवान बिरसा मुण्डा की धरती में आज हम विकास के नये आयाम को प्राप्त कर रहे हैं। आज इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड के पारादीप-रायपुर-रांची पाइपलाइन एवं झारसुगड़ा, समरदीप, जटनी, खूंटी रायपुर एवं कोरबा आयल का राष्ट्र को समर्पित है।

- टर्मिनल के बनने से विकास की कड़ी में खूंटी आगे बढ़ा है। पूर्व में विकास के नाम पर सिर्फ राजनीति हुई। हमने विकास को चुनौती के रूप में लेकर विकास का कार्य किया है। उन्होंने अंगराबाड़ी से तुपुदाना हेतु सड़क की मांग की। साथ ही उन्होंने बाइपास रोड की भी मांग रखी।

- इस अवसर पर दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के आयुक्त दिनेश चन्द्र मिश्र, डीआईजी अमोल वी होमकर, इंडियन आयल कारपोरेशन के निदेशक अनिश अग्रवाल, कार्यकारी निदेशक बिहार राज्य कार्यालय के शैलेन्द्र कुमार शर्मा, उपायुक्त खूंटी डाॅ. मनीष रंजन एवं पदाधिकारियों के साथ काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

आगे की स्लाइड्स पर देखें संबंधित PHOTOS :

फोटो : पवन कुमार।

X
CM Raghubar Das inaugurated Indian oil corporation new smart terminal
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..